scriptGinger Murabba: गर्मी में सर्दी-जुकाम और कफ से परेशान हैं? तो अदरक का मुरब्बा खाएं, कई बीमारियों में दवा जैसा करता है काम | 5 benefits of eating ginger marmalade-Murabba for cold, cough, asthma | Patrika News

Ginger Murabba: गर्मी में सर्दी-जुकाम और कफ से परेशान हैं? तो अदरक का मुरब्बा खाएं, कई बीमारियों में दवा जैसा करता है काम

Published: May 18, 2022 09:28:18 am

Submitted by:

Ritu Singh

Benefits Of Ginger Murabba: अदरक ऐसा हर्ब्स है जो हर किचन में मौजूद होता है और कई बीमारियों का इलाज करता है।

health_benefits_of_ginger_marmalade.jpg

5 benefits of eating ginger marmalade-Murabba

अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में अदरक का प्रयोग अगर मुरब्बे के रूप में किया जाए तो बेहतर होगा। अदरक का मुरब्बा औषधीय गुणों से भरा होता है। प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फोलिक एसिड, मैंगनीज, विटामिन बी3 और कोलीन से भरा अदरक गर्मियों में होने वाले सर्दी-जुकाम और कफ से ही नहीं, कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।
अदरक का मुरब्बा खाने के फायदे-Health Benefits Of Ginger Murabba

सर्दी-खांसी में मिलता है आराम
सर्दी-खांसी होने पर अदरक की चाय के साथ साथ अदरक का मुरब्बा भी खाना चाहिए। क्योंकि गर्मी में अदरक सूखा खाना या चाय में पीना बहुत सही नहीं होता है, इसलिए इसे मुरब्बे के रूप में आप खाएं।
कब्ज की परेशानी होती है दूर
अदरक के मुरब्बे से कब्ज की समस्या दूर होगी। अदरक को पेट के लिए बहुत फायदामंद होता है। पेट में गैस, एसिडीटी और इन समस्याओं से होने वाले सिरदर्द में बहुत फायदा देता है। ब्‍लोटिंग या पेट में भारीपन से भी छुटकारा दिलाता है।
पीरियड्स के दर्द में मिलता है आराम
पीरियड्स के समय पेट दर्द होने पर अदरका का मुरब्बा खाना चाहिए। ये इस समस्या में दर्द की दवा की तरह काम करता है। मुरब्बा खाने से परियड्स से जुड़ी अन्य दिक्कते भी दूर होती हैं।

कफ पिघालने वाला
कफ की शिकायत हमेशा रहती है तो अदरक से बेहतर कोई और नहीं हो सकता। अदरक के मुरब्बे का सेवन करने से कफ की शिकायत दूर होती है और फेफड़े की शक्ति भी बढ़ती है।
श्वांस नली की सूजन दूर होगी
अस्थमा के मरीजों के लिए अदरक के मुरब्बे का सेवन फायदेमंद होता है.। दरअसल अस्थमा के मरीजों को सीने में कफ बनता है, जिसके कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है। लेकिन अदरक का मुरब्बा न केवल कफ बारह करता है ब्लकि श्वांस नली की सूजन को भी दूर करता है।
जोड़ों में दर्द और सूजन दूर करने वाला
अदरक खाने से शरीर की सूजन भी दूर होती है और अगर जोड़ों में दर्द और सूजन हो तो भी ये बहुत काम आता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो