scriptकान के दर्द को करना चाहते हैं ठीक, तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | amazing and effective home remedies for earache | Patrika News

कान के दर्द को करना चाहते हैं ठीक, तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 06:04:48 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

कान का दर्द कई बार इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि जिसे सहन करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल का काम होता है ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें।

कान के दर्द को करना चाहते हैं ठीक, तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

amazing and effective home remedies for earache

नई दिल्ली। कान में दर्द होने की समस्या अक्सर बहुत ही ज्यादा कॉमन है जो कि लोगों को होती ही रहती है। इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कान में मैल का इक्कठा हो जाना, फुंसी निकल आना,कान में सूजन की समस्या आ जाना या इन्फेक्शन हो जाना। कई कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपको कान में दर्द की समस्या को झेलना पड़ सकता है। वहीं यदि आप इसका सही समय पर इलाज नहीं करते हैं तो ये समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती है। और कान मैं इन्फेक्शन होने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। कान के दर्द होने पर न आप सो पाते हैं न सही से अपना काम कर पाते हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाना आपके लिए जल्द से जल्द जरूरी हो जाता है।
इसलिए जानते हैं कि यदि आप भी कान दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं और इस समस्या को कम करना चाहते हैं तो कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

कान के दर्द को करना चाहते हैं ठीक, तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम
नीम और तुलसी की पत्तियां
नीम और तुलसी दोनों में ही एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द की समस्या को जड़ से खत्म करने में काफी ज्यादा सहायक होते हैं। ये दोनों चीजें दर्द की समस्या को खत्म करने में आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं। कान में होने वाले दर्द को खत्म करने के लिए आप सबसे पहले इन दोनों की पत्तियों के रस को बराबर की मात्रा में निकालें लगभग एक चम्मच। इसके बाद इसे हल्का सा गर्म करें और उनके बाद इसके रस को दर्द होने वाले कान में डालें। थोड़ी देर आराम करें। आप देखेंगे की दर्द की समस्या से आपको जल्द ही निजात मिल जाएगा।
यह भी पढ़ें: कान में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व, आज ही करें इन्हें अपनी डाइट में शामिल

अदरक
अदरक कान के दर्द को खत्म करने में आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकता है। अदरक की बात करें तो इसमें नैचुरली रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द को खत्म करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं। कान में दर्द को ख़त्म करने के लिए आप सबसे पहले अदरक को कूट कर के इसके जूस को निकाल लें फिर इसके बाद इसे अपने कान में डालें। वहीं ज्यादा दर्द होने पर ही कान में डालें वरना थोड़ा दर्द हो रहा हो तो आप इसे कान के बाहरी हिस्से में भी लगा सकते हैं जहां सूजन हो। ऐसे करने में आपके कान दर्द की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।
लहसुन
लहसुन के फायदे तो आप जानते ही होंगें कि ये दर्द को खत्म करने में कितना ज्यादा सहायक होता है। लहसुन की बात करें तो ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है वहीं इसमें जरासीन नामक तत्व पाया जाता है जो दर्द को कम करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले आप लहसुन को बारीकी क्रश करें फिर इसमें आप जैतून का तेल डालें और हल्का सा गर्म होने दें। इसके बाद अच्छे से इसे निचोड़कर आप अपने कान में डाल लें। थोड़ी ही देर में आपका कान में होने वाले दर्द से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।
जैतून का तेल
जैतून के तेल से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। जैतून का तेल एक नहीं बल्कि अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वहीं ये दर्द की समस्या को कम करने में भी आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है। यदि आपके कान में दर्द हो रहा हो और ये इतना बढ़ जाए कि इसको सहन कर पाना मुश्किल हो तो ऐसे में आप सबसे पहले एक चम्मच में जैतून का तेल लें, फिर इस तेल को हल्का सा गर्म करें और अपने कान में डालें। ज्यादा गर्म तेल को नहीं डालना है इस बात का ध्यान रखे। वहीं आप देखेंगें कि कुछ देर बाद आपको दर्द की समस्या से बहुत ही ज्यादा आराम मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो