scriptHome Remedies For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते है कम तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपचारों को | amazing home remedies for high blood pressure | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते है कम तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपचारों को

Home Remedies For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है, लेकिन इसके होने से आपको अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है,ऐसे में आप यदि इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

नई दिल्लीJan 11, 2022 / 01:41 pm

Neelam Chouhan

High Blood Pressure Hypertension Treatment : ब्राउन ड्रिंक 'एक घंटे के भीतर' उच्च रक्तचाप को काफी कम करता है

How to Reduce High BP at Home

नई दिल्ली। Home Remedies For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है लेकिन यदि ये होता है तो आपको कई सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है,हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आजकल बढ़ती उम्र के लोगों के साथ-साथ कम उम्र के लोग भी बेहद परेशान हैं। वहीं इसके होने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आपको कई सारी गंभीर समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।
हल्दी
हल्दी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक मानी जाती है, वहीं हल्दी को यदि आप रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल में रहती है, हल्दी में एक करक्यूमीन नामक एक तत्व पाया जाता है, ये तत्व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। आप इसका सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं जैसे कि खाने में मसाले के तौर पर तो करें हीं वहीं आप इसे दूध के साथ या गर्म पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।
आवलें का सेवन
आंवला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,आंवला कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसमें एक नहीं बल्कि अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवला में एंटीहाइपरेटिव और हाइपोलिपिडेमिक नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। ये दोनों ऐसे तत्व होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार होते हैं।
कर सकते हैं लहसुन का सेवन
लहसुन का सेवन आमतौर पर आप खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं,लहसुन न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है,लहसुन के रोजाना सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल भी किया जा सकता है। इसके लिए आप लहसुन को लें और इसका सेवन आप खाली पेट करें,खाली पेट यदि आप लहसुन का सेवन करते हैं तो ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने में असरदार साबित होता है।
त्रिफला का सेवन
त्रिफला सेवन के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, त्रिफला के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में करने में मदद मिलती है,यदि आप त्रिफला का सेवन करते हैं हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के लिए आप त्रिफला को रातभर पानी में भिगोकर सेवन कर सकते हैं, फिर इसका सेवन सुबह खाली पेट आप एक चम्मच शहद के साथ कर सकते हैं। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने में मददगार होता है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते है कम तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपचारों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो