scriptBest Drinks To Speed Up Your Metabolism | Metabolism Boosting Drinks: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन | Patrika News

Metabolism Boosting Drinks: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन

Metabolism Boosting Drinks: बेहतर पाचन के लिए तो फाइबर से भरपूर सौंफ किसी वरदान से कम नहीं है। साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए भी इसके फायदे बताए गए हैं।

नई दिल्ली

Updated: November 02, 2021 08:29:27 pm

नई दिल्ली। Metabolism Boosting Drinks: आजकल की अस्त-व्यस्त जीवन शैली और बदलते खान-पान के कारण लोगों के सामने फिट रहना एक बड़ी चुनौती बन गया है। मुख्य रूप से आजकल लोगों में पाचन संबंधी परेशानियां आम बात बन गई है। इसका काफी असर हमारी चयापचय क्रियाओं यानी मेटाबॉलिज़्म पर भी पड़ता है। जिसके परिणाम स्वरूप वजन बढ़ने जैसी समस्या हो जाती है। और एक बार वजन बढ़ जाए तो उसे नियंत्रित करना काफी मुश्किल होता है। साथी धीरे-धीरे हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है।

metabolism_booster_1.jpg
Metabolism Boosting Drinks

लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो सही और संतुलित आहार, व्यायाम, पर्याप्त नींद आदि अपनाकर मेटाबॉलिज्म को सही रखा जा सकता है। क्योंकि अस्त-व्यस्त जीवनशैली के कारण ही हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। तो अगर आप भी अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स का सेवन आपकी मदद कर सकता है...

1. नींबू पानी
विटामिन सी से भरपूर नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और साइट्रिक एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने तथा मेटाबॉलिज्म में वृद्धि करने में कारगर होते हैं। नींबू पानी में शहद और दालचीनी मिलाकर सेवन करना हमारी आंतों के लिए भी फायदेमंद होता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ कर उसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इस सेवन कर सकते हैं।

nimbu_pani.jpg

2. सौंफ की चाय
बेहतर पाचन के लिए तो फाइबर से भरपूर सौंफ किसी वरदान से कम नहीं है। साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए भी इसके फायदे बताए गए हैं। इसी कारण खाने को बेहतर ढंग से पचाने के लिए भोजन के बाद सौंफ खाने की सलाह दी जाती है। और पाचन के लिए ही नहीं बल्कि सेहत संबंधी कई परेशानियों में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा बदहजमी, पेट फूलना, कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करने करने वाले कुछ पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए मेटाबॉलिज़्म बूस्ट करने के लिए रोजाना सौंफ के पानी या चाय का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

fennel_tea.jpgयह भी पढ़ें:

3. अजवाइन पानी
पेट संबंधी विकारों के लिए तो अजवाइन को दवा समान माना गया है। अजवाइन के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही मेटाबॉलिज़्म भी बढ़ता है। इसके अलावा, शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अजवाइन का पानी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करके मेटाबॉलिज में बढ़ाकर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

ajwain_water.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.