scriptBitter Gourd Face Packs: त्वचा समस्याओं के लिए इस तरह करें करेले का इस्तेमाल | Bitter Gourd Uses For Skin Bitter Gourd Face Pack Benefits | Patrika News

Bitter Gourd Face Packs: त्वचा समस्याओं के लिए इस तरह करें करेले का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2021 03:01:32 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Bitter Gourd Face Packs: रूखी-बेजान त्वचा से छुटकारा पाने और चेहरे की चमक वापस लाने के लिए करेला फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप समान मात्रा में करेला और खीरा लेकर इन्हें पीस लें।

bitter_melon.jpg

Bitter Gourd Uses For Skin Bitter Gourd Face Pack Benefits

नई दिल्ली। Bitter Gourd Face Packs: फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, जिंक, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर करेले का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना गया है। कई बीमारियों से निजात दिलाने वाला करेला सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा समस्याओं में भी कारगर साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं विभिन्न त्वचा समस्याओं को दूर करने के लिए करेला फेस पैक के बारे में…

1. डार्क स्पॉट्स तथा मुंहासे दूर करे
चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने के लिए एक करेले और 8-10 नीम की पत्तियों को पीसकर इनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। करीबन 20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। जल्द ही आपको सकारात्मक परिणाम नजर आने लगेंगे।

pimples.jpg

2. चमकदार त्वचा पाने के लिए
रूखी-बेजान त्वचा से छुटकारा पाने और चेहरे की चमक वापस लाने के लिए करेला फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप समान मात्रा में करेला और खीरा लेकर इन्हें पीस लें। अब एक चम्मच एलोवेरा जैल को इस मिश्रण में मिला लें। तैयार पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से अपना चेहरा दूल्हे। इन तीनों सामग्रियों का यह अद्भुत फेस पैक आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है।

glowing_skin.jpg

3. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए
आजकल लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या काफी परेशान करने लगी है। इसका एक मुख्य कारण चेहरे पर गंदगी जमा होना और ठीक से सफाई ना हो ना हो सकता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए करेले का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक करेले के साथ थोड़े से संतरे के सूखे छिलकों को दरदरा पीस लें। अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और आधा चम्मच बेसन मिला लें। आवश्यकतानुसार पानी की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। स्क्रब की तरह 10 मिनट के लिए इसे चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ लें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

blackheads.jpg

4. झुर्रियां से छुटकारा दिलाए
आजकल की जीवनशैली और खान-पान के कारण बहुत से लोगों को उम्र से पहले ही एजिंग की समस्याओं होने लगी है। तो अगर आपके चेहरे पर भी उम्र से पहले ही रिंकल्स आने लगे हैं तो करेले का रस इन्हें दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच करेले के रस में 2 बड़े चम्मच दही, अंडे की जर्दी निकालकर बाकी बचा हिस्सा डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें।

wrinkles.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो