scriptblack coffee benefits naturally melt fat weight loss mood boost | Black Coffee Benefits: काली कॉफी शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को पिघाला देती है, जानिए इसके और भी कई फायदे | Patrika News

Black Coffee Benefits: काली कॉफी शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को पिघाला देती है, जानिए इसके और भी कई फायदे

Black Coffee Benefits for Weight Loss: क्या आपको पता है कि कॉफी में दूध डालने से उसकी पोषकता कम हो जाती है? जी हां, अगर कॉफी को बिना दूध के यानि काली पी जाए तो फैट को पिघलाने का काम करती है।

Published: May 18, 2022 07:59:25 am

ब्लैक कॉफी केवल फैट को बाहर निकालने में ही मददगार नहीं होती, इसके कई और भी फायदे हैं। इसलिए अगर आप कॉफी के शौकीन हैं तो आपको बिना दूध वाली काफी को पीना चाहिए। काली कॉफी सेहत को कई मायनों में फायदे देती है। इससे बिना किसी साइड एफेक्ट के वजन घटाने में मदद मिलती है और नेचुरली आप अपना वजन तेजी से कम करने लगते हैं।
black_coffee_benefits_naturally_melt_fat_.jpg
black coffee benefits naturally melt fat easly
ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है और ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और इससे ही वेट लॉस की प्रक्रिया तेज हो जाती है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट में भी ब्लैक कॉफी को हेल्दी और सेहत के लिए कई फायदे पहुंचाने वाली बताया गया है। तो चलिए आज आपको बताएं कि ब्लैक कॉफी पीने की और क्या-क्या फायदे हैं।
ब्लैक कॉफी पीने के फायदे- Benefoits of Black Coffee

शरीर में जमा चर्बी पिघलने लगेगी
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की रिपोर्ट बताती है कि ग्राउंड बीन्स से बनी एक कप रोज पीने से दो कैलोरी मिलती है और ब्लैक एस्प्रेसो में केवल एक कैलोरी होती है। वहीं अगगर डिकैफिनेटेड बीन्स का इस्तेमाल कर ब्लैक कॉफी बने तो इसमें कैलोरी होती ही नहीं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट बताती है कि रोज 4 कप ब्लैक कॉफी पीने से लगभग 4 प्रतिशत तक शरीर का फैट कम हो सकता है। असल में ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक पदार्थ होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।
ब्लड शुगर और हाई बीपी भी होगा कंट्रोल
ब्लैक कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर को भी कम करता है। अगर खाने के बाद डायबिटिक पेशेंट्स इसे पीएं तो ये शरीर में फूड्स को तुरंत टूटने नहीं देता, जिससे ग्लूकोज के निर्माण में देरी होती है। वहीं ये नई वसा कोशिकाओं का निर्माण को भी कम कर देता है। क्लोरोजेनिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट की तरह असर दिखाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, वजन घटाता है, शुगर लेवल मेंटेन रखता है।
नर्वस सिस्टम को रेग्युलेट करता है
कॉफी में मौजूद कैफीन एक प्राकृतिक उत्तेजक की तरह शरीर में काम करता है। इससे मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र सक्रिय होते हैं और केंद्रित रहने में मदद करते है। यह शरीर के ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में भी मदद करता है।
कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद
ब्लैक कॉफी पीने से फैट बर्न होता है और ये शरीर ही नहीं नसों में जमी चर्बी को भी कम करता है। यानि बैड कोलेस्ट्रॉल में भी ये कारगर है। इसके सेवन से शरीर में अधिक फैट बर्न करने वाले एंजाइम्स रिलीज होते हैं। यह लीवर के लिए एक नेचुरल क्लिंजर का काम करती है। इससे लिवर बैड कोलेस्ट्रॉल और अतिरिक्त लिपिड को कम करता है, जिससे मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम कर पाता है।
वाटर रिटेंशन की दिक्कत होगी दूर
ब्लैक कॉफी वाटर रिटेंशन यानि शरीर में पानी भरने वाली दिक्कत को भी दूर करती है। अगर शरीर में सूजन पानी भरने से हैं तो ब्लैक कॉफी काम आएगी।
मूड बूस्टर
ब्लैक कॉफी स्ट्रेस से लड़ती है और मस्तिष्क से गुड हार्मोन को रिजीज करती हैं। अगर तनाव से सिर दमें र्दद होता है ये ये इसे भी सही करती है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

वायरल फोटो के बाद गहलोत के मंत्रियों के निशाने पर कटारिया, भाजपा से माफी की मांगआप नेता अग्निपथ योजना के खिलाफ 'प्रतीकात्मक विरोध' के रूप में प्रधानमंत्री मोदी को भेजेंगे 420 रुपएENG vs IND: टेस्ट में ब्लू कैप पहनकर उतरे क्रिकेटेर्स, दिलचस्प है इसके पीछे की वजहMaharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: स्पीकर चुनाव में शिंदे खेमा जीता, राहुल नार्वेकर ने पार किया बहुमत का जादुई आंकड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.