scriptCinnamon Remedy For Belly Fat: वजन कम करने के लिए जानिए दालचीनी का उपयोग और फायदे | Cinnamon Benefits For Weight Loss | Patrika News

Cinnamon Remedy For Belly Fat: वजन कम करने के लिए जानिए दालचीनी का उपयोग और फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2021 11:46:52 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Cinnamon Remedy For Belly Fat: जैव प्रौद्योगिकी सूचना राष्ट्रीय केंद्र (एनसीबीआई) के अनुसार, दालचीनी का सेवन मोटापे को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। क्योंकि दालचीनी में एंटी-ओबेसोजेनिक गुण वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं।

cinnamon.jpg

नई दिल्ली। Cinnamon Remedy For Belly Fat: बढ़ता हुआ वजन और मोटापा अकेले नहीं आते बल्कि, अपने साथ ब्लड प्रेशर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी अन्य गंभीर बीमारियां लेकर आते हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं, तो बढ़ते हुए वजन की समस्या को दालचीनी के इस्तेमाल द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनोलिक यौगिकों के कारण आंतों के लिपिड अवशोषण को रोकने में मदद मिलती है, जिससे वजन को कम किया जा सकता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, दालचीनी के प्रयोग से किस प्रकार आप मोटापा कम कर सकते हैं और इसके फायदे क्या-क्या हैं:

fatty.jpg

1. दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक
इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए लगभग 1 इंच की दालचीनी की छाल, थोड़ी-सी पुदीने की पत्तियां, पानी (1 कप) और नींबू का रस।

विधि: सबसे पहले एक कप पानी में दालचीनी की छाल को रात भर भिगोकर रख दें। और अगली सुबह इस पानी को एक कांच के गिलास में निकाल लें। अब इसमें कटी हुई पुदीने की पत्तियां और थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कर लें।

लाभ- पुदीने के कई उपयोग और फायदों में से एक वजन नियंत्रण भी है। एक अध्ययन के अनुसार पुदीना का उपयोग वजन घटाने और पाचन सुधारने के साथ तनाव को कम करने वाली औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। इसके अलावा पुदीना पित्त के स्राव और आंतों की क्रिया को सुधारने में भी फायदेमंद है।

mint.jpg

यह भी पढ़ें:

2. दालचीनी और ओट्स
इन दोनों सामग्रियों का सेवन नाश्ते के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको चाहिए 1/2 कप केले के टुकड़े, 1/2 लो फैट दूध, 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1/2 कप ओट्स और शहद स्वादानुसार।

विधि: सबसे पहले दूध में ओट्स मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। और तब तक पकाएं जब तक कि ओट्स नरम न हो जाए। पकने के बाद इन्हें एक कटोरे में निकाल लेंगे। अब इसमें दालचीनी पाउडर, शहद और केले के टुकड़े मिला देंगे। तैयार है नाश्ता।

लाभ- विशेषज्ञों की मानें तो ओट्स में बीटा-ग्लूकन नामक पोषक तत्व के कारण ओट्स का सेवन पेट की अतिरिक्त वसा और मोटापा घटाने में कारगर है। इसके अलावा यह लीवर की कार्यविधि और लिपिड प्रोफाइल को सुधारने में मदद करता है।

 

oatmeal.jpg

3. दालचीनी तथा हल्दी वाला दूध
इसके लिए आपको चाहिए 1 कप गर्म दूध, चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर और दालचीनी पाउडर।

विधि: सबसे पहले 1 कप गर्म दूध में हल्दी पाउडर और दालचीनी पाउडर मिला लें। और रात्रि में सोने से पहले इसका सेवन करें।

लाभ- हर भारतीय रसोई में मसाले के रूप में पाई जाने वाली हल्दी एक बहुत ही गुणकारी औषधि है। एक शोध के अनुसार, हल्दी दूध का उपयोग वजन घटाने में किया जा सकता है। क्योंकि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक घटक वजन घटाने और मोटापा नियंत्रण में कारगर हो सकता है।

 

doodh.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो