scripteffective foods to avoid the cold | जानिए ठंड में सर्दी -जुकाम से राहत देगा ये फूड्स इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें | Patrika News

जानिए ठंड में सर्दी -जुकाम से राहत देगा ये फूड्स इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें

सर्दी ने हमारी ज़िंदगी दस्तक दे दी है सर्दी का नाम सुनते ही आपके मन में और शरीर में ठंड की एक लहर दौड़ जाती है। यह एक ऐसा मौसम है जिसमें अनेक बीमारियों जन्म लेती है। अगर इस मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी आम समस्या आ जाती है। जिससे बचने के लिए हम स्वेटर जैकेट कैप आदि का सहारा लेते हैं। इन चीजों के अलावा आप अपनी डाइट में कुछ अन्य चीजें अभी जोड़ सकते हैं। जो आपके शरीर को ठंड से दूर रखेंगी साथ ही शरीर को हर वक्त गर्म रखेंगी।

नई दिल्ली

Published: December 02, 2021 11:05:14 am

नई दिल्ली : ठंडी का मौसम आते ही हमारे सेहत में बदलाव होने लगते हैं । सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम बुखार होना आम बात है लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है । इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए। सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं । इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं।
Effective Foods to Avoid the Cold
Effective Foods to Avoid the Cold
सर्दी में ठंड से बचाने वाले फूड्स

1. हल्दी
हल्दी एक ऐसा मसाला है जो किचन में लगभग हर प्रकार की डिश में इस्तेमाल किया जाता है । ये किसी भी व्यंजन का रंग और स्वाद बढ़ाने का काम करती है। इतना ही नहीं हल्दी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी को भी दूर किया जा सकता है।
2. तुलसी
तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है हर हिंदू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी। वायरल को दूर किया जा सकता है इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।
3. अदरक
अदरक को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है बारिश के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है। अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. इतना ही नहीं ये एलर्जी से भी बचाने में मदद कर सकती है।
4. हरी मिर्ची

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किचन में इस्तेमाल की जाने वाली हरी मिर्च सिर्फ अचार बनाने या किसी रेसिपी को मजेदार बनाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के नजरिए से भी बहुत फायदेमंद है। हरी मिर्च में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं । जानकारी के मुताबिक ग्रीन चिली में विटामिन ए बी6 और सी होता है। साथ ही इसमें आयरन पोटैशियम प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भी भरपूर मात्रा होती है जो सर्दी के मौसम बहुत कारगर मानी जाती है ।
5. मूंगफली
मूंगफली में प्रोटीन तेल और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा मूंगफली में पॉलीफेनोल एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन और खनिज भी भरपूर होते हैं। इसका सेवन पुरुषों को बहुत फायदे देता है। मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है। मूंगफली आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरी करती है। साथ ही मूंगफली आपके शरीर को गर्म भी रखती है। इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.