Home and natural remedies: घर पर कैसे करें हेयर स्पा

सर्दियां आ रही है ऐसे में बालो का बेहद खास ध्यान रखना जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर पर हेयर स्पा ट्रीटमेंट करने के तरीके शेयर करेगें।

नई दिल्ली। आज कल के धूल मिट्टी भरी प्रदूषण में हमारे बालो को खास ध्यान देने की जरूरत है । खास कर सर्दियों में इनको एक्स्ट्रा केयर चाहिए होता है ।
इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम हेयर स्पा ट्रीटमेंट घर पर करने का तरीका आपको बताएंगे। हेयर स्पा से डैमेज बालो में भी जान आ जाती है । और बालो की डीप क्लींजिंग भी हो जाती है। हेयर स्पा के लिए तेल, शैपू, कंडीशनर और हेयर मास्क की जरूरत होती है। हेयर स्पा के लिए मास्क आप घर भी बना सकते हैं।

spa_2.jpg

मसाज करें
हेयर स्पा करने का यह सबसे पहला स्टेप है। मसाज करने के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल को गुनगुना कर लें। तेल को गुनगुना करने के बाद 15 से 20 मिनट तक हल्के हाथों से सिर की मसाज करें।

स्टीम ले
मसाज करने के बाद बालों को स्टीम देना जरूरी होता है। स्टीम देने के लिए गर्म पानी में कॉटन का एक मोटा टॉवल डुबोकर निचोड़ लें। इस टॉवल को बालों के चारों और अच्छी तरह से लपेट कर लगभग 5 से 10 मिनट तक टॉवल को ऐसे ही लपेट कर रखें।

बालों को शैंपू करें

बालों को स्टीम देने के बाद किसी अच्छी शैंपू से हेयर वॉश करें। ध्यान रहे, हेयर वॉश करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें।

अब बालों को कंडीशनर लगाए
बालो में कंडीशनर लगाकर 3 मिनिट तक रख कर साफ नॉर्मल पानी से बालो को धो दें।

हेयर मास्क लगाएं
बालों में हेयर मास्क लगाना हेयर स्पा का आखिरी स्टेप है। हेयर मास्क आप घर पर ही बना सकते हैं। हेयर मास्क बनाने के लिए प्लास्टिक के एक कटोरे में दो अंडे, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा नारियल का तेल मिला लें। पका हुआ केला भी काफी फायदेमंद होता है। हल्के गीले बालों में हेयर मास्क को कम से कम 30 मिनट तक लगा कर रखना है। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो डालें। इस तरह आपका हेयर स्पा कंप्लीट हुआ।

Divya Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned