scriptइन बिंदुओं को दबाने से सेकेंड भर में दूर होता है सिरदर्द | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

इन बिंदुओं को दबाने से सेकेंड भर में दूर होता है सिरदर्द

5 Photos
3 months ago
1/5

एक्यूप्रेशर (Acupressure) चीन की एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है, जिसमें शरीर के विशिष्ट बिंदुओं (Acupressure points) पर हल्का दबाव डालकर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान किया जाता है। यह बिना किसी दवा या सर्जरी के, प्राकृतिक रूप से रोगों से मुक्ति प्रदान करता है। जर्नल अल्टरनेटिव थैरेपीज (Alternative therapy) में प्रकाशित रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने सिर दर्द से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया है, जिन्हें एक्यूप्रेशर (Acupressure) से दूर किया जा सकता है।

 

Acupressure कैसे काम करता है? How does acupressure work?

 

शरीर में ऊर्जा के प्रवाह के लिए 12 मुख्य मार्ग होते हैं, जिन्हें 'मेरिडियन' कहा जाता है। एक्यूप्रेशर इन मेरिडियन में स्थित बिंदुओं को उत्तेजित करता है, जिससे ऊर्जा का प्रवाह सुचारु होता है और रोगों से मुक्ति मिलती है।

2/5

सिरदर्द में राहत मिल सकती है
सिरदर्द एक आम समस्या है जो अक्सर हमें परेशान करती है। इसे ठीक करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन कुछ आसान और प्राकृतिक उपाय (Natural remedy) भी हैं। एक ऐसा उपाय है जिसमें हमें अपनी उंगलियों का उपयोग करके एक साधारण प्रक्रिया को अपनाना होता है। इस प्रक्रिया में, हमें सिर की हड्डी के नीचे और उसके आसपास थोड़ी दबाव डालना होता है, जिससे सिरदर्द (Acupressure points for headache) में राहत मिल सकती है। यह एक प्राकृतिक तरीका है जो सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है और हमें अधिक सुखद अनुभव प्रदान कर सकता है।

3/5

डॉ. पीयूष त्रिवेदी, जयपुर के एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट बताते कि हैं सुबह का सिरदर्द (Morning headache) एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह समस्या अक्सर मिचली, सुस्ती या सर्दी के कारण होती है। इसे ठीक करने के लिए कई उपाय मौजूद हैं, लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार भी हैं जो इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ हम एक ऐसे प्राकृतिक उपाय के बारे में जानेंगे जो सुबह के सिरदर्द को कम करने में सहायक हो सकता है ।

4/5

 

आप इन मुख्य एक्यूप्रेशर बिंदुओं को आजमा सकते हैं: You can try these main acupressure points

 

1. LI4 (हेगु): यह बिंदु आपके हाथ पर अंगूठे और तर्जनी के बीच में स्थित होता है। इसे लगभग 2-3 मिनट तक हल्का दबाएं।

2. GB20 (फेंग ची): यह बिंदु आपके सिर के पीछे, गर्दन के आधार पर स्थित होता है, लगभग कान के पीछे दो उंगलियों की दूरी पर। दोनों तरफ के इन बिंदुओं को 2-3 मिनट तक हल्का दबाएं।

3. ST36 (जुगवान): यह बिंदु आपके पैर के टखने के नीचे, टिबिया की हड्डी के सामने स्थित होता है, लगभग चार उंगलियों की दूरी पर। दोनों तरफ के इन बिंदुओं को 2-3 मिनट तक हल्का दबाएं।

4. PC6 (नेइ गुआन): यह बिंदु आपकी कलाई के अंदर की तरफ, हाथ की हथेली की ओर, हथेली की कलाई की रेखा से लगभग तीन उंगलियों की दूरी पर स्थित होता है। दोनों तरफ के इन बिंदुओं को 2-3 मिनट तक हल्का दबाएं।

5/5

यह सुरक्षित है?

यह एक सुरक्षित और प्रभावी चिकित्सा पद्धति है, जब इसे सही तरीके से किया जाए। यदि आप गर्भवती हैं, कोई गंभीर बीमारी है, या किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो एक्यूप्रेशर करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है।

Dr. Piyush Trivedi, Acupressure Expert, Jaipur

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.