scriptसंतरा ही नहीं इसका छिलका भी है बेहद फायदेमंद, कब्ज की समस्या को दूर करने में करता है मदद | Health Benefits of Orange Peel Santre ke Chilke ke Swasthya Laabh | Patrika News

संतरा ही नहीं इसका छिलका भी है बेहद फायदेमंद, कब्ज की समस्या को दूर करने में करता है मदद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2021 06:14:11 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

संतरे का सेवन तो आप करते ही होंगें। लेकिन संतरे के साथ-साथ इसके छिलके भी बेहद लाभदायक होते हैं। इसका रोजाना सेवन शरीर को अनेकों लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं इनसे होने वाले फायदों के बारे में

orange peel

orange peel

नई दिल्ली। संतरे का सेवन तो आप करते ही होंगें। संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन शरीर के साथ-साथ बालों की ग्रोथ और आंखों की रोशनी के लिए बेहद लाभदायक होती है। वहीं संतरे के साथ-साथ इसके छिलके में भी अनेक पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं । जो शरीर को बहुत से फायदे पहुंचाने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं संतरे के साथ-साथ इसके छिलके से होने वाले फायदों के बारे में।
संतरा ही नहीं इसका छिलका भी है बेहद फायदेमंद, कब्ज की समस्या को दूर करने में करता है मदद
विटामिन सी से भरपूर होता है संतरे का छिलका
आपको बताते चलें कि इसके छिलके में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन बी 6 भी प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं। जो शरीर से डिप्रेशन,तनाव,चिंता आदि को दूर करने में मददगार साबित होता है। वहीँ इसके साथ-साथ संतरे के छिलके में विटामिन बी भी पाया जाता है जो कि नर्वस सिस्टम को मजबूत बना के रखता है।
खनिज से भरपूर होता है संतरे का छिलका
आपको बताते चलें कि संतरे कि तरह इसके छिलके में भी विटामिन और खनिज पाया जाता है। ये शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखने में कारगर साबित होता है। जिसकी जैसी वजह से ढेरों बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। वहीं ये स्किन में ग्लो लेकर आने में भी सक्षम होता है। इसका सेवन त्वचा से पिम्पल्स के दाग हटाने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। वहीं यदि बालों के झड़ने या टूटने से परेशान हैं। तो ये फायदेमंद साबित हो सकता है।
कैल्शियम से होता है भरपूर
संतरे के छिलके में कैल्शियम उचित मात्रा में मौजूद होता है। कैल्शियम के सेवन से दांत और हड्डियों को मजबूती मिलती है। यदि आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो संतरे के साथ इसका छिलका भी आपके लिए फायदेमंद होगा।
कब्ज की समस्या को करता है दूर
आपको बताते चलें कि इसके छिलके में पेक्टिन नामक एक तत्त्व पाया जाता है। जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। ये पेट को साफ़ रखने में तो मदद करता ही है वहीं पेट से अनेकों बीमारियों को भी दूर कर देता है। पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए संतरे का छिलका लाभदायक होता है।
संतरा ही नहीं इसका छिलका भी है बेहद फायदेमंद, कब्ज की समस्या को दूर करने में करता है मदद
वेट कंट्रोल करने में होता है मददगार
संतरे के छिलके में अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं जो वेट को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। वहीं ये नेचुरल तरीकों से वजन को कम करता है। जिससे सेहत को कोई भी नुकसान नहीं होता है।
दिल की सेहत के लिए होता है लाभदायक
संतरे के छिलके की बात करें तो इसमें कई सारे ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो बीमारियों को शरीर से दूर करते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में दो गुना सक्षम होती है।
संतरा ही नहीं इसका छिलका भी है बेहद फायदेमंद, कब्ज की समस्या को दूर करने में करता है मदद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो