scriptगठिया के दर्द से लड़ने में मदद करेंगी ये जड़ी-बूटियाँ | Herbs to Fight Arthritis Pain | Patrika News

गठिया के दर्द से लड़ने में मदद करेंगी ये जड़ी-बूटियाँ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2021 01:33:22 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

गठिया जिसे आर्थराइटिस के नाम से भी जाना जाता है। इसका दर्द बर्दास्त करना मुश्किल का काम होता है। ऐसे में इन जड़ी-बूटियों का उपयोग आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है।

Arthritis

Arthritis

नई दिल्ली। गठिया जैसी बीमारी होने पर दर्द का सामना करना पड़ता है। जिसको कभी-कभी बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। वहीं इस बीमारी के होने से कई बार व्यक्ति अपना काम भी नहीं कर पाता है। न उठ पाता है। न सही से बैठ पाता है। वहीं इस बीमारी के होने
से धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। और शरीर में सूजन भी बनी रहती है। ऐसे में शरीर में हो रहे दर्द से आराम पाने के लिए अब इन हर्ब्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ताकि बॉडी को आराम मिले।
गठिया के दर्द से लड़ने में मदद करेंगी ये जड़ी-बूटियाँ
यूकेलिप्टस
गठिया में होने वाले दर्द से आराम पाने में यूकेलिप्टस आपकी मदद कर सकता है। आप यूकेलिप्टस को बादाम के तेल के साथ मिला के जोड़ों में लगा सकते हैं। ये जोड़ों में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद करेगा। इसलिए कोशिश करें कि दिन में एक बार यूकेलिप्टस को बादाम के तेल के साथ हल्का सा गर्म करके जरूर मालिश करें। ताकि दर्द को कम करने में ये आपकी मदद कर सके।
अदरक
अदरक का उपयोग तो आप रोजाना करते ही होंगें। अदरक में नैचुरली एंटी-इन्फ्लेमेटरी जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। जो दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप अदरक का सेवन अनेकों प्रकार से कर सकते हैं। इसे शहद के साथ घिस कर सेवन कर सकते हैं। अदरक को भूंज के भी खा सकते हैं। वहीं अदरक के तेल को दर्द वाली जगह में भी लगा सकते हैं। ये दर्द को कम करने में और रक्त के संचार को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।
हल्दी
हल्दी का सेवन तो आप सभी करते ही होंगें। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। इसे आप आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के रूप में खा सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्त्व पाया जाता है। जो बॉडी में सूजन को कम करने में मदद करता है। और दर्द से भी आराम दिलाता है।
Real or fake turmeric
IMAGE CREDIT: Identify turmeric
अश्वगंधा
अश्वगंधा का सेवन शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अश्वगंधा वहीं गठिया के सूजन को कम करने में मदद करता है। जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है। आप अश्वगंधा का सेवन दूध के पाउडर के साथ कर सकते हैं। अश्वगंधा का सेवन स्ट्रेस को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
मुलेठी
इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए कर सकते हैं। मुलेठी की बात करें तो इसमें ग्लाइसिराइजिन नामक एक तत्त्व पाया जाता है। जो सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। ये बॉडी में फ्री रेडिकल्स के लक्षण से बचाने में असरदार होता है। मुलेठी का सेवन आप पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं। ये गठिया जैसी बीमारी में दर्द को कम करने में भी कारगर होता है।
गठिया के दर्द से लड़ने में मदद करेंगी ये जड़ी-बूटियाँ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो