scripthere are the home remedies to stop the leg muscle cramps | Leg Muscle Cramps: सर्दी में अक्सर रहती है पैरों में ऐंठन की समस्या तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | Patrika News

Leg Muscle Cramps: सर्दी में अक्सर रहती है पैरों में ऐंठन की समस्या तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

सर्दियों का मौसम आ गया है ऐसे में पैरों में ऐंठन की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

नई दिल्ली

Published: November 30, 2021 11:46:53 am

नई दिल्ली।Leg Muscle Cramps: सर्दियों के मौसम में अक्सर ये समस्याएं बनी रहती हैं कि यदि आप एक ही जगह पर ज्यादा देर बैठ जाएं या खड़े रहे तो मसल्स क्रैम्प्स की समस्या आ सकती है। वहीं पैरों में क्रैम्प्स आने की समस्या अधिक देखने को मिलती है। सर्दी के होने से ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। क्रैम्प्स के आने का सबसे बड़ा कारण ये होता है कि मसल्स का एकदम से सिकुड़कर सख्त हो जाना या टाइट हो जाना। वहीं ऐसा होने पर आपको बहुत ही ज्यादा दर्द होने लगता है। इसके होने पर न आप अच्छे से चल पाते हैं न ही सही से बैठ पाते हैं।
इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगें जिससे इस समस्या को कम किया जा सकता है।
home remedies for leg muscle cramps
Leg Muscle Cramps
leg muscle cramps home remedies
  • सबसे पहले जानिए कि मसल्स क्रैम्प्स आने के कारण क्या-क्या हो सकते हैं-
    -बॉडी में बहुत सारे पोषक तत्वों की कमी हो जाना जैसे कि कैल्शियम,पोटैशियम,मैग्नीशियम,प्रोटीन आदि तत्वों की ऐसे में मसल्स क्रैम्प्स आने का खतरा बढ़ जाता है।
    -मांसपेशियों में दर्द व क्रैम्प्स की समस्या तब भी हो सकती है जब आप अधिक एक्सरसाइज कर लें या किसी भी एक्सरसाइज को गलत पोजीशन में करें।
    -नसों में दबाव या कम्प्रेशन होने के कारण भी ये समस्या हो सकती है।
    -गठिया की समस्या होने पर भी आपको क्रैम्प्स होने का अधिक खतरा बना रहता है।
    -शरीर में पानी की कमी हो जाना, वहीं खून का सही तरीके से प्रवाह न हो पाना भी एक गंभीर समस्या है।
  • अब जानिए इनको ठीक करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में-
    -मसल्स क्रैम्प्स के होने पर अधिकतर दर्द की समस्या बनी रहती है, कभी-कभी तो दर्द इतना बढ़ जाता है इसे सहन कर पाना मुश्किल का काम होता है, इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। वहीं लौंग का तेल भी दर्द की समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि ये एंटीइन्फ्लामेट्री के जैसे ढेरों प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है।
    -यदि आप क्रैम्स के दर्द से बहुत ही ज्यादा आय दिन परेशान रहते हैं तो ऐसे में बर्फ की सिकाई आपके काम आ सकती है। दर्द होने पर आप हलके हाथों से बर्फ की सिकाई करें हल्के-हल्के हाथों से कुछ देर में आपकी दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।
    -क्रैम्प्स होने पर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप एप्सन नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एप्सन को गर्म पानी में मिलाएं फिर इससे अपने पैरों की सिकाई करें। कुछ ही देर में दर्द की समस्या काफी कम हो जाएगी।
    -यदि शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाए तो भी क्रैम्प्स की समस्या हो सकती है। इसलिए अपनी डाइट में मैग्नीशियम युक्त फ़ूड को शामिल करें जैसे कि गुड़, केला, अनार, अखरोट आदि।
    -क्रैम्प्स की समस्या के होने पर आप रोजाना कम से आधे घंटे तक स्ट्रेंचिंग एक्सरसाइज को नियमित रूप से जरूर करें। इसको करने से आपकी समस्या और दर्द दोनों ही दूर हो जाएंगें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.