scriptइन घरेलू टिप्स की मदद से गर्दन और कंधे के दर्द से आपको मिनटों में मिलेगा छुटकारा | Home and Natural Remedies to get relief from Shoulder Neck pain | Patrika News

इन घरेलू टिप्स की मदद से गर्दन और कंधे के दर्द से आपको मिनटों में मिलेगा छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2021 06:32:32 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

Home and Natural Remedies for Shoulder Neck Pain: गर्दन और कंधे में दर्द ठीक तरह से न बैठने, लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने और गलत बॉडी पोजीशन के कारण पैदा होती है।

shoulder_and_neck_pain.jpg
नईदिल्ली। आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों के शरीर में कुछ न कुछ परेशानियां होती ही रहती हैं। ऐसे में कई बार जल्दबाजी में काम करते हुए के कारण या गलत बॉडी पोजीशन के कारण नसों में खिंचाव, मांसपेशियों में खिंचाव और शरीर में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में गर्दन और कंधे में दर्द सबसे आम समस्याओं में से एक है। इसस समस्या से अक्सर कई लोग परेशान रहते हैं। ऐसी समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को कभी भी उत्प्पन हो सकती है। यह दर्द काफी पीड़ादायक होता है, इस स्थिति में व्यक्ति का किसी भी काम में मन नहीं लगता है। आमतौर पर गर्दन और कंधे में दर्द ठीक तरह से न बैठने, लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने और गलत बॉडी पोजीशन के कारण पैदा होती है। इसके अलावा कई बार मौसम बदलने के कारण भी गर्दन में अकड़न की समस्या हो जाती है। आइए आपको बताते हैं इस समस्या को दूर करने का एक बेहद आसान और कारगर तरीका, जिसकी मदद से मिनटों में आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।
हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटीबायोटिक्स, एंटीसेप्टिक, एंटीइंफ्लामेटेरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं। वहीं दूध में कैल्शियम के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको गर्दन और कंधे के दर्द से राहत दिलाता है। अगर आपको गर्दन और कंधे में अक्सर दर्द रहता है तो आप इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और शहद डालकर पिएं। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगा। इसके अलावा यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से भी आपको छुटकारा दिलाता है।
यह भी पढ़ें

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

सेब का सिरका

सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर आपको गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। इसमें ऐसे एंटी इन्फ्लेमेंटरी पाएं जाते हैं जो सूजन कम करने और दर्द से तुरंत राहत दिलाने में काफी प्रभावशाली होते हैं। इसके लिए आप चाहें तो गर्म पानी में ये सिरका मिलाकर सूती कपड़े से सेक सकते हैं या फिर इसे पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसे पी भी सकते हैं।
सेंधा नमक

गर्दन के दर्द से निजात दिलाने में सेंधा नमक भी काफी मददगार साबित हो सकता है। सेंधा नमक सोडियम क्लोराइड का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से निपटने में मदद करते हैं जिससे आपको जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलता है। इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल लें और एक साफ कपड़े की मदद से गर्दन की सिकाई करें।
लैवेंडर का तेल

लैवेंडर न केवल अपनी खुशुबू की वजह से मशहूर है बल्कि इसमें कई सारे औषधीय गुण भी होते हैं जिसके अपने अनेक फायदे मिलते हैं। लैवेंडर तेल में दर्द से राहत दिलाने वाले और एंटीइंफ्लामेटेरी गुण हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप इसका इस्तेमाल मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द, गठिया दर्द और इसके अलावा गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

चेस्ट को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

नियमित एक्सरसाइज का करें अभ्यास

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने या स्ट्रेचिंग करने से आपकी मांसपेशियां रिलैक्स रहती हैं और आपके शरीर में कभी भी दर्द की समस्या पैदा नहीं होती है। इसके अलावा एक्सरसाइज से मांसपेशियां और हड्डियां भी मजबूत होती हैं जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो