script

How to remove black Heads : ब्लैक हेड्स से कैसे पा सकते हैं छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2021 09:40:11 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ब्लैक हेड्स इतने जिद्दी होते हैं इन्हें आसानी से हटाना बिल्कुल भी संभव नहीं है । इन्हें हटाने के लिए पता नहीं आप कितने तरीके के ट्रिक्स और हैक्स यूज़ करते हैं। इनमें से कई तो बहुत दर्द भरे भी होते हैं।

ब्लैक हेड्स से कैसे पा सकते हैं छुटकारा

Home and Natural Remedies to Remove Black Heads

नई दिल्ली। ब्लैकहैड्स छोटे छोटे कील होते हैं, जिसे अंग्रेजी में बॅम्प कहते हैं, जो आपकी त्वचा पर बालों के रोम के न बढ़ने के कारण हो जाते हैं। इन बॅम्प को ब्लैकहैड्स कहा जाता है क्योंकि इनकी सतह काली दिखाई देती है। ब्लैकहैड्स हल्के प्रकार के मुँहासे होते हैं जो आम तौर पर चेहरे पर होते हैं, लेकिन वे शरीर के निम्न भागों पर भी दिखाई दे सकते हैं–
नाक ,पीठ ,छाती , गर्दन आदि।
स्किन में ओपन पोर्स पर जब धूल-मिट्टी पड़ती है तो यही गंदगी आगे चलकर ब्लैकहेड्स बन जाते हैं। नाक, गाल और ठोड़ी चेहरे पर कुछ ऐसी जगहें हैं जहां ब्लैकहेड्स होने की सबसे अधिक सम्भावना रहती है। चेहरे पर स्क्रब के इस्तेमाल से इनसे पीछा छुड़वाया जा सकता है। इसके लिए आपको पार्लर या सैलून जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आपकी रसोई में ही इसका इलाज मिल जाएगा।
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए 3 चीजों के इस्तेमाल से आप स्क्रब बना सकते हैं। इसे हर हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें। इन चीजों की पड़ेगी जरूरत–

मसला हुआ केला
मसले हुए 2 चम्मच ओट्स

1 चम्मच शहद


इन सभी चीजों को मिला कर एक पेस्ट रेडी कर ले और फेस पर मसाज करें।

यह भी पढ़ें

मोनोपॉस के दौरान क्यों होता है हार्मोनल असंतुलन


हल्दी है फायदेमंद

हल्दी को ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इसके एंटीबैक्टीरियल होने के कारण इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि आम हल्दी से चेहरे पर दाग पड़ सकते हैं। इसलिए कस्तूरी हल्दी का ही इस्तेमाल करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच कस्तूरी हल्दी में 1 चम्मच पानी या नारियल का तेल मिक्स कर लें। इसका पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें।

घर पर बनाएं पोर स्ट्रिप्स

अगर आपको ब्लैकहेड्स की परेशानी है तो आपको पोर स्ट्रिप के बारे में भी पता होगा। इसे आप घर भी बना सकते हैं। दूध और शहद के इस्तेमाल से घर पर पोर स्ट्रिप्स बनाकर ब्लैकहेड्स से निजात पाया जा सकता है। मिल्क का लैक्टिक एसिड स्किन से डेड सेल्स और तेल हटाता है और शहद में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो