scriptDandruff Treatment: आप भी डैंड्रफ से परेशान हो गए हैं और उससे छुटकारा पाने चाहते है तो आजमाएं ये घरेलू और प्राकृतिक उपाचार | Home and Natural Remedies to Treat Dandruff | Patrika News

Dandruff Treatment: आप भी डैंड्रफ से परेशान हो गए हैं और उससे छुटकारा पाने चाहते है तो आजमाएं ये घरेलू और प्राकृतिक उपाचार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 07:01:09 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Dandruff Treatment: डैंड्रफ होने के बहुत सारे कारण होते हैं। पूरे साल अगर आप डैंड्रफ को कंट्रोल कर भी लेते हैं तो सर्दियों में यह बेकाबू हो जाता है। से डैंड्रफ होने पर सिर से सफेद रंग की पपड़ी गिरने लगती है। असल में ये हमारी डेड स्किन होती है। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरना शुरू हो जाते हैं

Dandruff Treatment: आप भी डैंड्रफ से परेशान हो गए हैं और उससे छुटकारा पाने चाहते है तो आजमाएं ये घरेलू और प्राकृतिक उपाय

Home and Natural Remedies to Treat Dandruff

नई दिल्ली। Dandruff Treatment: रूसी या डैंड्रफ एक आम समस्या है जिससे आजकल बहुत से लोग परेशान हैं। पूरे साल अगर आप डैंड्रफ को कंट्रोल कर भी लेते हैं तो सर्दियों में यह बेकाबू हो जाता है। गरम पानी से नहाने के कारण आपका स्कैल्प ड्राय हो जाता है और यह डैंड्रफ का मुख्य कारण बन सकता है। डैंड्रफ होने पर सिर से सफेद पपड़ी झड़ने लगती है। असल में ये हमारी डेड स्किन होती है। इस पपड़ी को साधारण तौर पर आपके कंधों और शर्ट पर देखा जा सकता है। कुछ लोगों में गंभीर समस्या होने पर रूसी की पपड़ी को उनके बालों में भी देखा जा सकता है। इतना ही नहीं डैंड्रफ के चलते बालों को भी बहुत नुकसान होता है। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरना शुरू हो जाते हैं। आइए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू और प्राकृतिक उपायों के बारे में।
यह भी पढ़े:  अगर आप भी अपने नाखून को जल्दी लंबे करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ से राहत पाने के घरेलू और प्राकृतिक उपाय

 

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें :

टी ट्री ऑयल की कुछ बुंदे नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगानी चाहिए क्योंकि टी ट्री ऑयल में एन्टीबैक्टिरीयल गुण पायी जाती हैं। बैक्टिरीय ल संक्रमण की वजह से भी होने वाले रूसी को टी ट्री ऑयल दूर भगाती है।

नींबू का रस :

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं। सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए। आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।

एलोवेरा लगाएं :

एलोवेरा के भी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। एलोवेरा न केवल ठंडक देता है, बल्कि त्वचा को हल्के ढंग से एक्सफोलिएट भी करता है और इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे रूसी के इलाज के लिए एक आसान उपाय बनाते हैं। एलोवेरा के पौधे को खोपड़ी पर लगाना सबसे अच्छा है। इसे लगभग 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे किसी औषधीय एंटी-डैंड्रफ या माइल्ड शैम्पू से धो लें।
यह भी पढ़े: अपनी स्किन टाइट रखने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

दही :

शैम्पू करने के बाद बालों की जड़ों में दही अच्छी तरह लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद फिर से बाल को धो लें।

ज्यादा पानी पिएं :

सर्दियों के दौरान, हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। ये ऐसा कुछ जो त्वचा और बालों को निर्जलित करता है, जिससे अधिक रूसी होती है। औसत खपत की सीमा एक दिन में 5 लीटर पानी निर्धारित की जाती है, लेकिन अगर यह बहुत ठंडा हो रहा है, तो आप 4 लीटर के साथ कर सकते हैं।

नारियल तेल :

नारियल तेल आपकी सिर की त्वचा को मॉश्चराइज करता है और जरूरी पोषण प्रदान करता है। इस घरेलू उपाय को इस्तेमाल करने के लिए आप तीन से चार चम्मच नारियल तेल को सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। अब तेल लगाने के बाद आधा घंटा सूखने दें और फिर किसी माइल्ड शैंपू से सिर धो लें।

नीम :

नीम के पत्तों के बहुत सारे लाभ है। नीम के कई लाभों में से एक है। एंटीफंगल गुण, जो डैंड्रफ को खत्म करने में मदद कर सकता है। नीम का उपयोग करके, डैंड्रफ की समस्या के इलाज के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है। नारियल तेल में नीम के पत्तों को डालकर गर्म करें। तेल के थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे धीरे से स्कैल्प पर मसाज करना चाहिए और कुछ समय बाद स्कैल्प को साफ पानी से धोना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो