Home Remedies for Abscess: अगर आप फोड़े-फुंसियों से परेशान हैं तो तुरंत अपनाएं घरेलू उपाय

Home Remedies for Abscess: थोड़े भी दाग-धब्बे तनाव का कारण बन जाते हैं। प्रदूषण संक्रमण के कारण शरीर पर फोड़े फुंसी हो जाते हैं और कई बार दर्द, जलन और खुजली भी होती है।

 

नई दिल्ली। Home Remedies for Abscess: फोड़े-फुंसी बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है। बैक्टीरिया जब शरीर के अंदर जाता है तो इम्यून सिस्टम संक्रमण से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित क्षेत्र में भेजती है। जैसे ही सफेद रक्त कोशिकाएं बैक्टीरिया पर हमला करती है उसके आसपास के ऊतक नष्ट हो जाते हैं। इससे वहां खाली जगह बन जाती है और पस से भर जाती है।

फोड़े बैक्टीरिया के संक्रमण, जलन, चोट, एलर्जी और यहां तक कि कुछ दवाओं के कारण भी हो सकते हैं। ये काफी दर्द भरे होते हैं। फोड़े-फुंसियों का इलाज जितना जल्दी कर लिया जाए उतना ही बेहतर होता है। यदि आप भी फोड़े-फुंसियों के कारण अक्सर परेशान रहते हैं तो जानिए घरेलू उपाय के बारे में।

फोड़े-फुंसियों के लिए घरेलू उपाय

  • नारियल के तेल में भी एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फोड़े-फुंसी से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके साथ टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। दोनों को मिलाकर मिश्रण बनाएं और दिन में तीन-चार बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह भर दोहराएंगे तो फायदा मिलेगा।
  • एलोवेरा काफी फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा को पीसकर उसमें हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसे दिन में दो बार दोहराएं।
  • एंटीबैक्टीरियल गुण वाली तुलसी फोड़े-फुंसी से छुटकारा दिला सकती हैं। तुलसी की पत्तियों को पीसकर लेप तैयार कर लें और इसे फोड़े-फुंसी पर लगाएं।
  • हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो रक्त को शुद्ध करते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबॉयल गुण होते हैं। यह अपने आप फोड़े से मवाद को बाहर निकालने में मदद करते हैं। पेस्ट बनाने के लिए एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर में 5 से 6 बूंद पानी मिलाएं। राहत पाने के लिए इसे तीन दिनों तक रोजाना दो बार फोड़े पर लगाएं।
  • प्याज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं और हानिकारक सूक्ष्मजीवों के विकास को दबाते हैं। मवाद या पस निकालने के लिए फोड़े पर प्याज के रस की दो से तीन बूंद लगाएं।
  • बेकिंग सोडा के साथ नमक मिलाकर मिश्रण बनाकर फोड़े-फुंसी को पकाने और उसका पस निकालने में मदद मिलती है। इन्हें मिलाकर पानी के साथ पेस्ट बनाएं और करीब 20 मिनट रहने दें। फिर पेस्ट हटाने से पहले हल्का सा दबाकर पस को निकाले। दिन में एक बार इस प्रक्रिया को करें। बेकिंग सोडा एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्ट्रीरियल गुणों के कारण संक्रमण से बचाता है।
Roshni Jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned