scriptCrackers Burn Home Remedies: अचानक पटाखे से जल गया है हाथ, तो करें ये प्राथमिक उपचार | Home Remedies For Burn Injuries From Fireworks | Patrika News

Crackers Burn Home Remedies: अचानक पटाखे से जल गया है हाथ, तो करें ये प्राथमिक उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 01, 2021 10:41:53 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Crackers Burn Home Remedies: पटाखे से जल जाने पर प्रभावित स्थान पर तुरंत तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसके रस या पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। तुलसी के पत्तों का रस त्वचा को शीतलता देने के साथ ही जलन को भी कम करने में कारगर होता है।

patakha_burn.jpg

Crackers Burn Home Remedies

नई दिल्ली। Crackers Burn Home Remedies: दिवाली का त्यौहार अपने साथ ढेरों खुशियां, उमंग और समृद्धि लेकर आता है। दीयों की रोशनी से हर दिशा जगमगा उठती है। लेकिन प्यार, खुशी, मिठास और अपनेपन से भरे इस त्यौहार में कई बार आतिशबाजी या कुछ लोगों की पटाखे जलाने में हुई लापरवाही खलल डाल देती है। हानिकारक रसायनों से युक्त पटाखों को जलाने से प्रकृति और पर्यावरण को तो हानि होती ही है, साथ में इन्हें जलाने में हुई लापरवाही के कारण यह लोगों को जला भी देते हैं। पटाखों से जलने पर प्रभावित स्थान पर बहुत जलन होती है, इसलिए इसे नजरअंदाज ना करके तुरंत इलाज करना जरूरी होता है। इसलिए चिकित्सक के पास जाने से पहले इन प्राथमिक उपचारों द्वारा आप इस समस्या में आराम पा सकते हैं…

1. ठंडा पानी
पटाखों या किसी ज्‍वलनशील पदार्थ से जलने पर ठंडे पानी को महत्वपूर्ण प्राथमिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप तुरंत जले हुए अंग पर ठंडा पानी डालें। इसके अलावा यदि पटाखे चलाने पर आपके हाथ या पैर में जला है, तो ठंडे पानी में थोड़ी देर के लिए डुबाकर रख सकते हैं। और इसके बाद शीघ्र ही चिकित्सक से संपर्क करें।

thnda_pani.jpg

2. तुलसी का रस
पटाखे से जल जाने पर प्रभावित स्थान पर तुरंत तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसके रस या पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। तुलसी के पत्तों का रस त्वचा को शीतलता देने के साथ ही जलन को भी कम करने में कारगर होता है। इसके अलावा, आप डॉक्टर की दवाइयों के साथ-साथ अगर तुलसी के रस को त्वचा पर लोग लगाते हैं, तो जलने का निशान भी नहीं रहेगा।

tulsi_ka_ras.jpg
यह भी पढ़ें:

3. कोकोनट ऑयल
पटाखों से जलने पर जलन के साथ-साथ चुभन भी बहुत होती है। इसलिए जले हुए हिस्‍से पर नारियल का तेल लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि नारियल का तेल जलन को कम करने में कारगर होता है। प्रभावित भाग पर नारियल तेल लगाने के बाद तुरंत डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

best-coconut-oil-beauty-products.jpg

4. आलू, गाजर का रस
जले हुए अंग की जलन को कम करने में आलू और गाजर का रस भी फायदेमंद होता है। इसलिए पटाखों से जल जाने पर तुरंत कच्चा आलू अथवा कच्ची गाजर को ग्रेट करके इसके पेस्ट को त्वचा पर लगाना चाहिए। इस उपाय से जलन कम होने के साथ ही त्वचा पर दाग भी नहीं रहेगा।

gajar.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो