scriptकब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपचार आपकी कर सकते हैं मदद | home remedies for constipation | Patrika News

कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपचार आपकी कर सकते हैं मदद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2021 08:33:16 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप भी कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो ऐसे में ये घरेलू उपचार आपके काम आ सकते हैं। जो आपको आसानी से कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायता करेंगें।

कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपचार आपकी कर सकते हैं मदद

home remedies for constipation

नई दिल्ली। कब्ज जैसी पेट की समस्या आजकल एक प्रॉब्लम हो गई है जो गलत खानपान के कारण और लाइफस्टाइल के कारण हो सकती है। कब्ज की समस्या से सिर्फ पेट में ही परेशानी नहीं होती है बल्कि इनके साथ-साथ और भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कब्ज होने पर पेट साफ़ नहीं हो पाता है ऐसे में पेट दर्द के साथ-साथ पिम्पल्स जैसी प्रोब्लेम्स आ सकती हैं। अगर ये समस्या अधिक हो जाए तो लिवर तक को डैमेज कर सकती है। इसलिए यदि आप भी कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको इन घरेलू उपायों के बारे में जानना चाहिए, जो राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकती है।
कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपचार आपकी कर सकते हैं मदद
अदरक और पुदीना का सेवन
पुदीना और अदरक की बात करें तो ये दोनों ही चीज़ें स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं। इनके सेवन से पेट साफ़ होता है वहीं ये पेट की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं। यदि आपके पेट में कब्ज जैसी दिक्कतें ज्यादा बढ़ गई हैं तो ऐसे में पुदीना कि चाय या अदरक का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए इन दोनों ही चीजों का सेवन करना चाहिए। ये पेट की दिक्कत को कम करने काफी हद तक लाभदायक साबित होगा।
त्रिफला
त्रिफला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। ये एक औषिधि है जो पेट की समस्या को दूर करने में लाभदायक साबित हो सकता है। त्रिफला का सेवन आप सूखे आवलें के साथ और हरीतकी के साथ कर सकते हैं। इन चीजों के साथ मिलाकर पीते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा। वहीं पेट में इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। कब्ज जैसी समस्या को दूर करने के लिए आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं। साथ ही साथ ये पेट से जुड़ी और समस्याओं को भी दूर रखेगा।
नींबू
नींबू का सेवन शरीर में बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायता करता है। नींबू के और फायदों की बात करें तो इनमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन इम्युनिटी को मजबूत बना के रखता है। वहीं यदि आपको कब्ज जैसी गंभीर समस्या हो जाए तो ऐसे में नींबू का सेवन काफी फायदा पहुंचा सकता है। आप एक एक गिलास गर्म पानी में नींबू के रस के साथ शहद को मिलाकर सेवन करें। ये कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में कारगर साबित होगा।
सौंफ
सौंफ कि बात करें तो इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं जो कि पेट से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सौंफ में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। वहीं ये कब्ज की समस्या को दूर करके रखने में सहायक होता है। यदि आप पेट की समस्या से परेशान रहते हैं या पेट दर्द, सूजन जैसी समस्याएं रहती हैं तो सौंफ का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है।
बेल
बेल के सेवन पेट को काफी ज्यादा आराम मिलता है। बेल ठंडा होता है, ऐसे में यदि आपको पेट में जलन के जैसी समस्याएं रहती हैं तो बेल का सेवन फायदेमंद हो सकता है। बेल में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कब्ज की प्रॉब्लम को दूर रखती है। आप बेल का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। बेल का जूस भी बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। वहीं गर्मी के मौसम में आप इसका शरबत भी बना सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो