scriptHome Remedies for Hair Fall Baalo ke Jharne ke Gharelu Upchaar | झड़ते बालों को रोकने के असरदार उपाय | Patrika News

झड़ते बालों को रोकने के असरदार उपाय

झड़ते बालों को रोकने के असरदार उपाय
आजकल के खानपान में बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय जिसकी मदद से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: October 22, 2021 10:21:07 pm

नई दिल्ली। जिस से भी पूछ लो बाल झड़ने की प्रॉब्लम सबके पास होती है । कोई नहीं कहता कि उसके बाल स्ट्रांग है। इसका साफ मतलब है कि हमारे खान-पान में ही कोई ऐसी बदलाव आई है जिसके कारण हमारे बाल पहले जैसे स्ट्रांग नहीं रहे । बाहर से चाहें हम जितने भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर ले पर बालों को मजबूत रखने के लिए हमें हमारे अंदर भी पोषक तत्व को भरपूर मात्रा में रखना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही चीजों के संबंध में जानकारी देने जा रहे हैं । इन्हें अपना लेने के बाद आपके बाल झड़ने की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
cold_12.jpg
hair_fall.jpgमेंहदी
बालों को झड़ने से रोकने के लिए और मजबूत बनाने के लिए बालों को भरपूर पोषण मिलना चाहिए। इसके लिए मेहंदी बहुत फायदेमंद होती है। । एक कप सरसों के तेल में 4 चम्मच मेंहदी के पत्तों के साथ मिक्स कर के बालो पर लगाएं।
मेथी के बीज
यदि आपके बाल तेजी से गिर रहे है, तो यह उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लें और फिर इस लेप को बालों पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना बंद हो जाता हैं।
प्याज़
प्याज को कद्दूकस करके या फिर पीसकर इसके रस को निकाल ले । अलग किए गए रस को रूई की मदद से अपने बालों के जड़ों पर लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें । इसके बाद किसी भी माइल्ड शैंपू से धो लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.