scriptसिर में जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Head Lice | Patrika News

सिर में जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2021 04:51:48 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सिर में जुएं होने कि शिकायत अक्सर होती ही रहती है। इसकी वजह से इर्रिटेशन रहती है बालों में खुजली होती रहती है। जूओं से निजात पाने के लिए आप भी घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। ये काफी कारगर साबित हो सकते हैं।
 

सिर में जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Head Lice

नई दिल्ली। Home Remedies for Head Lice: अक्सर लंबे बालों कि ये खामियां होती हैं कि इनमें जुएं पड़ने का डर बना ही रहता है। वहीं यदि बालों में एक जूं पड़ जाए तो इससे अनेकों जुएं पैदा हो सकते हैं, ये एक चिंता का विषय भी बन जाता है। बालों में इनके होने से बेहद ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको इन आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें। इनकी मदद से जुओं को जड़ से खत्म किया जा सकता है, वहीं ये उपाय बेहद ही आसान है। जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
जुवें वाले व्यक्ति के संपर्क में होने पर, उसकी कोंब को इस्तेमाल करने पर, या उसके बिस्तर या कपड़ों के संपर्क के आने पर ये तेजी से फ़ैल सकते हैं। इसलिए आज हम आपको इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।
सिर में जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
प्याज का रस
प्याज का रस जुएं कि समस्या को खत्म करने में कारगर साबित हो सकता है। सबसे पहले आप जरूरत के अनुसार प्याज के रस को लें उसके बाद इसे बालों में अच्छे से जड़ से लगाएं पर लगभग तीन से चार घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद धीरे-धीरे कंघी कर जुवें को निकाल लें। और बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से अच्छे से साफ़ करें। आप हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार ऐसा कर सकते हैं।
लहसुन
जुएं कि समस्या को खत्म करने के लिए लहसुन काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप लहसुन कि लगभग पांच से सात कलियाँ लें, फिर इसे अच्छे से पीस लें। पीसने के बाद इनमें नींबू के रस को भी मिलाएं। उसके बाद बालों पर इसी पेस्ट को लगा लें। कम से कम 25 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें। फिर किसी भी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इसके बाद आप बालों में कोई भी बेबी ऑइल को भी यूज़ कर सकते हैं। ये बालों में जुएं कि समस्या को कम करने में कारगर साबित होगा।
टी ट्री ऑइल
टी ट्री ऑइल कि बात करें तो इनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल जैसे अनेकों तत्त्व होते हैं जो कि जुवों को नष्ट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इस तेल को आप हल्का सा गर्म करके अपने बालों में जड़ से लगा लें उसके बाद हलके हाथों से कंघी करें, इसकी महक से जुवें बेहोस हो जाते हैं और आसानी से सिर से निकल जाते हैं। हफ्ते में दो बार आप टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों के ग्रोथ के लिए भी अच्छा साबित होगा।
विनेगर
बालों में डि‍स्टिल्‍ड विनेगर का इस्तेमाल करें और कुछ देर इसे यूहीं बालों में लगा रहने दें, लगभग 25 मिनट बाद आप अपने बालों को अच्छे से गुनगुने पानी से धो लें। आप अपने मन के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर का भी यूज़ का सकते हैं। इसे हफ्ते में लगभग दो से तीन बार लगाने से सारे जुवें खत्म हो जाएंगें। और आपके साफ़ भी हो जाएंगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो