scripthome remedies for stuffy nose | How To Cure Blocked Nose: जानिए सर्दियों में बंद नाक को खोलने के लिए असरदार हैं ये उपाय | Patrika News

How To Cure Blocked Nose: जानिए सर्दियों में बंद नाक को खोलने के लिए असरदार हैं ये उपाय

How To Cure Blocked Nose: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम होने के कारण बंद नाक से परेशान रहते हैं। कई बार तो काफी प्रयासों के बावजूद भी बंद नाक नहीं खुलती। ऐसे में व्यक्ति को घुटन महसूस होती है। नाक बंद होने की समस्या पूरी दिनचर्या और रात की नींद खराब कर देती है। मसालेदार भोजन आपको बंद नाक की समस्या से दिला सकता है निजात।

नई दिल्ली

Updated: November 04, 2021 02:46:26 pm

नई दिल्ली। How To Cure Blocked Nose: आजकल हर दूसरा व्यक्ति सर्दी-जुकाम की समस्या से ग्रस्त है। कुछ लोगों को बदलते मौसम और कुछ ठंडा-गर्म खाने की वजह से अक्सर बंद नाक की समस्या हो जाती है। कई बार तो काफी प्रयासों के बावजूद भी बंद नाक नहीं खुलती। ऐसे में व्यक्ति को घुटन महसूस होती है। नाक बंद होने की समस्या पूरी दिनचर्या और रात की नींद खराब कर देती है। इसकी वजह से बलगम बनने लगता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है। अक्सर फ्लू, वायरल इंफेक्शन या ऐलर्जिक राइनाइटिस की वजह से साइनस में मौजूद रक्त वाहिकाओं में इन्फ्लेमेशन हो जाता है और इस कारण भी नाक बंद हो जाती है। ऐसे में हर दिन मेडिसिन भी नहीं खाई जा सकती क्योंकि उसके भी अपने साइड इफेक्ट्स होते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू, सुरक्षित और कारगर तरीके अपनाकर आप सेहत से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।
How To Cure Blocked Nose: जानिए सर्दियों में बंद नाक को खोलने के लिए असरदार हैं ये उपाय
home remedies for stuffy nose
बंद नाक खोलने के उपाय

  • बंद नाक और गले में हो रही दिक्कत से बचने के लिए आप गर्म लिक्विड का सेवन करते रहें। पानी भी हल्का गुनगुना लें। अदरक की चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी और काढ़ा जैसी चीजों का सेवन आपको पलूशन और बदलते मौसम के प्रभाव से बचाएगा।
  • एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण अदरण बलगम के स्राव को रोकता है। इसके लिए दिन में कई बार अदरक के टुकड़ों में नमक मिलाकर चबाएं, इस प्रक्रिया से आराम मिलेगा। अन्य उपाय के तौर पर अदरक की चाय भी पी सकते हैं।
  • यदि आप बंद नाक या बलगम की समस्या से निजात पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो मसालेदार स्वादिष्ट भोजन आपके लिए शानदार उपाय हो सकता है। एक शोध के मुताबिक मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में गर्मी पैदा करता है। यह बंद नाक को खोलने तथा सूजन की समस्या से निजात दिलाने के लिए कारगार उपाय है।
  • भाप लेना बंद नाक खोलने का यह तरीका काफी पुराना और प्रभावकारी है, जो तुरंत आपको राहत देता है। इसके लिए आपको बस पानी गर्म करके किसी बर्तन में निकलना है और उसमें खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। आपको जो भी महक पसंद हो। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा।
  • कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। इसके अलावा नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.