script

गले में दर्द, सूजन और खरास से आराम पाने के लिए अपना सकते हैं इन आसान से घरेलू नुस्खों को

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2021 04:12:16 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

मौसम में तेजी से बदलाव आने की वजह से गले में दर्द, सूजन और खरास जैसी दिक्कतें बनी ही रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको इन आसान से घरेलू नुस्खों के बारे बताएंगें। जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

गले में दर्द, सूजन और खरास से आराम पाने के लिए अपना सकते हैं इन आसान से घरेलू नुस्खों को

home remedies for throat pain, infection and swelling

नई दिल्ली। गले में अक्सर कोई न कोई समस्या होती ही रहती है। ऐसे में गले की सेहत पर ध्यान देने कि जरूरत होती है। गले में संक्रमण कि बात करें तो ये आमतौर पर बैक्टीरिया या फिर वायरस की वजह से होती है। गले में दिक्कत होने के कारण बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि दर्द होना, खाना खाने में दिक्कत महसूस करना आदि। इन समस्याओं को कम करने के लिए हमारे रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जो हमारी मदद कर सकती हैं। ऐसे में इनके बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। इसलिए आइए हम आपको बताते हैं कि गले में खरास, सूजन की समस्या से निजात पाने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है।
गले में दर्द होने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं
गले में दर्द होने का आम वायरल इन्फेक्शन के कारण भी हो सकते हैं। सर्दी-जुकाम भी गले में दर्द का कारण हो सकते हैं। इसके आलावा गले में दर्द के पीछे स्ट्रेप थ्रोट या शोर थ्रोट भी हो सकते हैं।
गले में दर्द, सूजन और खरास से आराम पाने के लिए अपना सकते हैं इन आसान से घरेलू नुस्खों को
कौन-कौन से घरेलू उपाय काम आ सकते हैं

हल्दी के दूध का सेवन
हल्दी के दूध का सेवन शरीर में एंटी सेप्टिक की तरह काम करता है, हल्दी एक प्रकार कि प्राकर्तिक एंटी-बायोटिक होती है। ये शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है, प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है वहीं गले में खरास और दर्द कि समस्या से निजात दिलाने का काम करती है। हल्दी का दूध के साथ सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। ये गले में खरास कि समस्या को दूर करने के साथ-साथ सूजन और इन्फेक्शन कि समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है।
गर्म पानी का सेवन
गर्म पानी का सेवन गले कि प्रॉब्लम से निजात दिलाने में फायदा पहुंचा सकता है। यदि आपके गले में दर्द या सूजन जैसी प्रॉब्लम बनी रहती है तो गर्म पानी का सेवन जरूर करते रहना चाहिए। आप इसमें आधा चम्मच हल्दी और काला नमक भी मिला सकते हैं। इस पानी को तो पिएं ही साथ ही साथ गरारे भी करते हैं। ये जल्द ही गले में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में काफी हद तक आपकी मदद करेगा। और सूजन की समस्या को भी कम कर देगा।
शहद का सेवन
गले में दर्द,खरास व सूजन की समस्या को दूर करने में शहद का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। शहद में एंटी बायोटिक तत्त्व पाए जाते हैं। जो पेशेंट्स के लिए लाभदायक होते हैं। शहद का इस्तेमाल से गले में खरास की समस्या भी कम हो जाती है। यदि आपको गले में ज्यादा समस्या है तो ऐसे में दो बार आप शहद का सेवन कर सकते हैं। ये आपको आराम दिलाने का काम करता है।
काली मिर्च का सेवन
काली मिर्च के फायदे कि बात करें तो ये एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्वों से भरपूर होता है। ये सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और खरास जैसी समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो काली मिर्च के सेवन से गले में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। वहीं इसके सेवन से गला भी साफ़ हो जाता है। इसलिए आप अपनी डाइट में काली मिर्च का सेवन जरूर करें।

ट्रेंडिंग वीडियो