script

फेफड़ों को मजबूती देंगें ये आसान ये घरेलू उपाय, आप भी जानें

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2021 05:01:52 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

फेफड़े ये हमारे शरीर के एक महत्वपूर्ण हिस्से में से एक है जिसकी अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है ताकि ये स्वस्थ रहें। इसलिए आज हम आपको फेफड़े स्वस्थ रखने के कुछ आसान और घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें।

फेफड़ों को मजबूती देंगें ये आसान ये घरेलू उपाय, आप भी जानें

home remedies to cleanse and strengthen your lungs

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई बीमारी लगी ही रहती है। ऐसे में यदि आप स्वस्थ रहने की सोंच रहे हैं तो फेफड़े की सेहत पर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। ताकि आपके फेफड़े तो स्वस्थ रहें ही साथ ही साथ कोई भी समस्या भी न हो। फेफड़े कमजोर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि स्मोकिंग, बाहर का फ़ास्ट फ़ूड का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना आदि। यदि फेफड़े यानी लंग्स में कोई भी परेशानी आती है तो ऐसे में श्वास से जुड़ी परेशानियां दो गुना ज्यादा बढ़ सकती है। फेफड़ों की बात करें तो ये बॉडी में ब्लड के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई करने का काम करता है। बॉडी को सही तरीके से चलाने के लिए ऑक्सीजन एक बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। ऐसे में फेफड़ों की सेहत का स्वस्थ रहना अत्यधिक जरूरी हो जाता है।
तो चलिए जानते हैं इन घरेलू चीजों के में जो फेफड़ों की सेहत को ठीक रखने में मदद कर सकती है।
पुदीने को करें अपनी डाइट में शामिल
पुदीने के फायदे के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगें कि ये सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। पिपरमेंट के सेवन से आप फ्रेश फील करते हैं वहीं ये गर्मी के मौसम में भी आपको ताजगी देती है। पुदीने से होने वाले और फायदों कि बात करें तो ये पेट के सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छी होती है। वहीं साथ ही साथ छाती के लिए भी लाभदायक मानी जाती है। पुदीना को यदि आप रोज अपने डाइट में शामिल करते हैं तो इससे बैक्टीरिया से लड़ने में काफी हद तक मदद मिलती है। आप अपनी रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसकी चार से पांच पत्तियों को कच्चा चबाएं या इसको चटनी के रूप में भी खा सकते हैं।
फेफड़ों को मजबूती देंगें ये आसान ये घरेलू उपाय, आप भी जानें
अदरक का सेवन फेफड़ों के लिए हो सकता है अच्छा
अदरक से होने वाले फायदों की बात करें ततो इसके सेवन से सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं। ये सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी से बॉडी को दूर रखती है वहीं पेट के लिए अच्छी मानी जाती है। अदरक में भरपूर मात्रा में बीटा केरोटीन, मैगनीशियम, ज़िंक, पोटाशियम जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं साथ ही साथ ये विटामिन्स से भी भरपूर होती है। आप अदरक का सेवन अनेकों तरीके से कर सकते हैं। जैसे खाने में मसाले के तौर पर, चाय में, अदरक को भूंज के भी खा सकते हैं। ये खाने को पचाने में मदद करती है वहीं इसके रोजाना सेवन से इम्युनिटी भी बूस्ट हो जाती है।
फेफड़ों को मजबूती देंगें ये आसान ये घरेलू उपाय, आप भी जानें
लहसुन का सेवन
लहसुन का सेवन तो आप सभी खाने में मसाले के तौर पर करते ही होंगें पर क्या आपको पता है कि लहसुन कितना फायदेमंद होता है। लहसुन में अनेकों फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं जैसे कि एंटी बायोटिक, एंटी इन्फ्लामेट्री आदि। वहीं लहसुन में एक एल्सिन नामक तत्व पाया जाता है जो कि योगिक होता है। इसके रोजाना सेवन से फेफड़ों की सेहत काफी ज्यादा स्वस्थ होती है वहीं साथ ही साथ ये सूजन जैसी ढेरों समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। ये श्वास से जुडी समस्या को कम करने में भी सहायता करता है।
फेफड़ों को मजबूती देंगें ये आसान ये घरेलू उपाय, आप भी जानें
ग्रीन टी का सेवन
ग्रीन टी से होने वाले फायदों के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं। ये वजन बढ़ने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक में मददगार होती है। ग्रीन टी से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे अनेकों भरपूर तत्व पाए जाते हैं। ग्रीन टी के रोजाना सेवन से फेफड़ों की सेहत सही होती जाती है, वहीं ये फेफड़ों से ये तरल पदार्थों को बाहर निकालने में भी मददगार होता है। ग्रीन टी की बात करें तो ये ये प्रकर्ति से एंटीमाइक्रोबायल होता है। जो फेफड़ों को मजबूत बना के रखने में मदद करता है। इसलिए ग्रीन टी का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।
फेफड़ों को मजबूती देंगें ये आसान ये घरेलू उपाय, आप भी जानें

ट्रेंडिंग वीडियो