scripthome remedies to get relief from Asthma in hindi | Home Remedies for Asthma: अगर आप अस्थमा से परेशान है तो इससे राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय | Patrika News

Home Remedies for Asthma: अगर आप अस्थमा से परेशान है तो इससे राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Asthma: सांस लेने में तकलीफ होने को अस्थमा कहते है। यह सांस, ठंड, खाँसी, घरघराहट, सिरदर्द, छाती की रुकावट और दर्द की तकलीफ का कारण है। कई लोगों को यह बीमारी जेनेटिक मिलती हैं तो कई लोग एलर्जी के कारण इस समस्या का शिकार हो जाते है। आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

 

नई दिल्ली

Updated: November 02, 2021 10:30:28 am

नई दिल्ली। Home Remedies for Asthma: अस्थमा फेफड़ों की ऐसी बीमारी होती है जिसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई होती है। इसके साथ ही सांस की नलियों में सूजन आ जाती हैं। जिसके कारण सांस लेने वाली रास्ता सिकुड़ जाती हैं। अस्थमा सांस, ठंड, खाँसी, घरघराहट, सिरदर्द, छाती की रुकावट और दर्द की तकलीफ का कारण है। किसी चीज से एलर्जी या प्रदूषण के कारण लोगों में अस्थमा की समस्या आम देखने को मिलती है। अस्थमा के लक्षण आसानी से कंट्रोल किए जा सकते हैं। अस्थमा के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए आपको बहुत ही कम देखभाल जरूरी है। कुछ घरेलू उपायों का उपयोग करके आप अस्थमा को कंट्रोल कर सकते हैं।
Home Remedies for Asthma: अगर आप अस्थमा से परेशान है तो इससे राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय
home remedies to get relief from Asthma in hindi
अस्थमा से राहत पाने के घरेलू उपाय

  • 2 टीस्पून आंवला पाउडर में 1 टीस्पून शहद मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें। रोजाना इसका सेवन अस्थमा को कंट्रोल करता है।
  • सांस से जुड़ी समस्याओं के लिए शहद काफी फायदेमंद हो सकता है। गले में खराश के लिए शहद का सेवन किया जा सकता है। शहद का रोजाना सेवन करने से आपको अस्थमा में मदद मिल सकती है। शहद खांसी को कम करने में मददगार हो सकता है। शहद को अक्सर सर्दी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अस्थमा में राहत पाने के लिए आप अपनी हर्बल चाय में शहद मिला सकते हैं।
  • अदरक का इस्तेमाल आपने चाय में तो कई बार किया होगा, अब इसकी मदद से अस्थमा को मात दें। इसके लिए अदरक को कद्दूकस करके उसे एक कप गर्म पानी में डाल दें। अब इसे पांच मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अब पानी को छान लें और इसमें शहद मिक्स करके गर्म ही पीएं।
  • लहसुन दमा के इलाज में काफी कारगर साबित होता है। 30 मिली दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें और इस मिश्रण का हर रोज सेवन करने से दमे में शुरुआती अवस्था में काफी फायदा मिलता है।
  • अस्थमा से राहत पाने के लिए आप दैनिक रूप से आधा चम्मच अजवायन को एक गिलास छाछ के साथ ले सकते हैं। यह श्वसन मार्ग से बलगम को बाहर करती है और साँस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.