scriptSkin Allergy Home Remedies: अगर आप स्किन की एलर्जी से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे निजात | Home remedies to get relief from skin allergy | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Skin Allergy Home Remedies: अगर आप स्किन की एलर्जी से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे निजात

Skin Allergy Home Remedies: स्किन एलर्जी के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि ज्यादा देर धूप – धूल, मिट्टी में ज्यादा देर रहना आदि। वहीं त्वचा में एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए ये उपाय अपना सकते हैं।
 

May 03, 2022 / 07:06 pm

Roshni Jaiswal

Skin Allergy Home Remedies: अगर आप स्किन की एलर्जी से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे निजात

Home remedies to get relief from skin allergy

Skin Allergy Home Remedies: मौसम में जरा सा बदलाव हो या मौसम में परिवर्तन आने के कारण कई बार स्किन में एलर्जी की समस्या हो सकती है या किसी साबुन या परफ्यूम से भी हो सकती है। कोई तेल या क्रीम भी इस एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इससे बचाव करने के लिए आप कई तरह के उपायों को अपनाते होंगें, लेकिन कई उपाय काम नहीं आते है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं घरेलू उपायों के बारे में
स्किन एलर्जी से राहत पाने के घरेलू उपाय


1. एलोवेरा

एलोवेरा में ऐसी हीलिंग क्वालिटीज होती हैं जो त्वचा को राहत दिलाने में मदद करती है। रेडनेस या खुजली होने पर या फिर चकत्ते होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप दो तीन मिनट लगाने के बाद धो लें। एलर्जी से राहत मिलेगी और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएँ दूर हो जाएंगी।
यह भी पढ़े: क्या आप नाक की एलर्जी से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे निजात

2. नारियल तेल

नारियल तेल में त्वचा में मॉइस्चराइज करने के होते है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ एनाल्जेसिक गुण भी हैं जो स्किन को राहत पहुंचाते हैं। नारियल तेल की चार-पांच बूंदों को उस एरिया पर अप्लाई करें जहां एलर्जी हुई है और कुछ देर बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें।
3. नीम

स्किन की कोई समस्या होने पर नीम के उपयोग की सलाह हमेशा दी जाती रही है। इसके औषधीय गुण, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी त्वचा के एलर्जी का उपचार करती है। नीम के पत्तों को चहरे पर तो लगाएं हीं वहीं इसे आप रोजाना खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: कमजोरी होने पर आप हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार, तुरंत एनर्जी पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

4. सेब का सिरका

सेब का सिरका या फिर एप्पल साइडर विनेगर में कई एंटी बैक्टीरियल, एन्टी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे गुण होते हैं जो स्किन के लिए लाभदायक होते हैं। त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सेब के सिरके के पानी का भी सेवन कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Skin Allergy Home Remedies: अगर आप स्किन की एलर्जी से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे निजात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो