scriptHome Remedies: कमजोरी होने पर आप हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार, तुरंत एनर्जी पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार | Home remedies to get rid of weakness | Patrika News

Home Remedies: कमजोरी होने पर आप हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार, तुरंत एनर्जी पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2022 02:13:41 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल शरीर में कमजोरी होना आम समस्या है। लेकिन शरीर के कमजोर होने पर छोटी-छोटी मौसमी बीमारियां भी बड़ा रूप ले लेती हैं। कमजोरी से बचने के लिए सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है। कुछ घरेलू उपाय से भी आप कमजोरी को दूर कर सकते हैं।

कमजोरी होने पर आप हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार, तुरंत एनर्जी पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

Home remedies to get rid of weakness

Home Remedies: आजकल के व्यस्त जीवनशैली में शरीर बहुत ज्यादा थक जाता है, जिसके कारण हम कमजोरी के शिकार होने लगते है। कमजोरी का एहसास होने पर सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए कई बीमारी का रूप ले सकती। क्योंकि शरीर कमजोर होने पर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए अपनी सेहत का खासतौर पर ध्यान रखें। कमजोरी को दूर करने के लिए ज्यादातर लोग दवा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपाय के बारे में जो इस समस्या आपको राहत दिला सकते है
कमजोरी दूर के घरेलू उपाय


1. स्प्राउट्स

स्प्राउट्स सेवन करने से कमजोरी की समस्या से राहत मिलती है। अगर आप भी कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो स्प्राउट का सेवन जरूर करें। यह आपको भरपूर एनर्जी देता है। इसके लिए आप चना या मूंग दाल को भी रात को भिगोकर सुबह खा सकते हैं या फिर किशमिश को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी का सेवन करने से भी शरीर की कमजोरी को कुछ ही दिनों में खत्म किया जा सकता है।
यह भी पढ़े: क्या आप सिर की खुजली से परेशान है, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

2. बादाम

शरीर की कमजोरी को दूर करने में बादाम का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं, तो आप कमजोरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही यह आपको एनर्जी देने का काम करता है, जिससे सारे थकान खत्म हो जाते हैं।
3. खजूर

खजूर शरीर की कमजोरी को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। अगर आप भी कमजोरी को दूर करना चाहते हैं तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट खजूर का सेवन जरूर करें। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और साथ ही कमजोरी से छुटकारा भी।
यह भी पढ़े: क्या आपके दांत में हो रहा है बहुत तेज दर्द, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

4. केला

केला का सेवन करने से शरीर में एनर्जी मिलती है जो कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। केला कमजोर शरीर को स्वस्थ बनाता है। साथ ही ये आपके शरीर को मोटा और पुष्ट बनाता है। इसलिए आप नियमित रूप से केले का सेवन जरूर करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो