scriptToothache Home Remedies: क्या आपके दांत में हो रहा है बहुत तेज दर्द, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत | Home remedies to get relief from toothache | Patrika News

Toothache Home Remedies: क्या आपके दांत में हो रहा है बहुत तेज दर्द, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2022 04:23:37 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Toothache Home Remedies: दांत में दर्द होने के कई कारण हो सकते है, लेकिन दांत में दर्द होना भयंकर दर्द में से एक होता है। क्योंकि जब दांत में बहुत तेज दर्द होता है तो इसके साथ शरीर के हिस्सों में दर्द होता है खासकर मुंह, सिर, कान और गले में पूरा दर्द रहता है।

Toothache Home Remedies: क्या आपके दांत में हो रहा है बहुत तेज दर्द, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

Home remedies to get relief from toothache

Toothache Home Remedies: दांत में दर्द होने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि दांत का दर्द असहनीय दर्द होता है, जो दांत के साथ मुंह, सिर और गले में पूरा दर्द रहता है। यह बात वही समझ सकते है जो इस पीड़ा से गुजरे है। दांत दर्द की वजह से किसी भी चीज में मन नहीं लगता है। दांत में दर्द होने की कई वजह हो सकते है, इसलिए आप अपने दांतों का खासतौर पर ध्यान रखें। अगर आपके दांत में हल्का दर्द हो रहा है तो आप इसे कुछ घरेलू उपायों के मदद से ठीक कर सकते है। लेकिन ज्यादा दर्द है तो आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ेगा। तो आइए जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में
दांत का दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. लहसुन
दांत दर्द से राहत दिलाने में लहसुन बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि लहसुन में एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते है, जो दांत दर्द को दूर करने में मदद करते है। इसलिए आप लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें और उसमे थोड़ी मात्रा में नमक मिला लें। फिर इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगा लें। इससे आपको कुछ ही समय में दांत दर्द से राहत मिलने लगेगा।
यह भी पढ़ें

किचन में काम करते समय अगर आपके हाथ जल जाए, तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

2. लौंग
क्या आपको पता है लौंग चूसने से दांत दर्द से राहत मिलता है। जी हाँ अगर आपके भी दांत में तेज दर्द हो रहे है तो लौंग आपको इससे राहत दिला सकता है। इसके लिए आप एक लौंग लेकर उसे दांत के बीच दबाकर टॉफी की तरह चूसते रहें। ऐसा करने से आपको दांत दर्द से तुरंत ही राहत मिलेगा।
3. नीम
दांतों के लिए नीम बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि नीम में एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते है, जो मुँह के बैक्टीरिया को मार के दांत के दर्द से राहत दिलाते है। अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान है तो आप नीम की पत्तियां चबाएं या फिर नीम के तेल को दर्द वाले स्थान पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही मिनटों में राहत मिलेगा।
यह भी पढ़ें

गर्मी और पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

4. गर्म पानी
गर्म पानी दांत के दर्द से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। गर्म पानी से सिकाई करने पर भी दांत दर्द से राहत मिलता है। इसलिए आप एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें और फिर इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें। फिर इस पानी को मुंह में ही रोक कर उससे दांत की सिकाई करें। कम से कम आप 10 मिनट तक इस गर्म पानी से सिकाई करें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगा
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो