scriptFungal Infection Home Remedies: गर्मी और पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of fungal infection | Patrika News

Fungal Infection Home Remedies: गर्मी और पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Apr 26, 2022 04:35:56 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Fungal Infection Home Remedies: गर्मियों के मौसम में फंगल इन्फेक्शन होना आम समस्या होती है। ज्यादा गर्मी और पसीने होने की वजह से फंगल इंफेक्शन हो जाते हैं। कुछ घरेलू उपाय आपको फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। जानें इनके बारे में

Fungal Infection Home Remedies: गर्मी और पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Home remedies to get rid of fungal infection

Fungal Infection Home Remedies: गर्मियों में ज्यादातर लोग फंगल इन्फेक्शन के परेशान रहते हैं। क्योंकि गर्मियों में ज्यादा पसीना होने के कारण, ठीक से साफ सफाई न होने या शरीर में कहीं ज्यादा देर गीलापन रहने से फंगल इंफेक्शन होने का डर रहता है। फंगल इंफेक्शन की वजह से खुजली होने लगती है जो काफी परेशान करती है। अगर आप भी गर्मी के मौसम में होने वाले फंगल इंफेक्शन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपाय इससे आपको राहत दिला सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में
फंगल इंफेक्शन से राहत पाने के घरेलू उपाय


1. लहसुन

फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में लहसुन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लहसुन में बहुत स्ट्रॉन्ग एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। जो फंगल को नष्ट करने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में आप लहसुन की कली को पीस कर उसमें जैतून का तेल मिला लें। फिर इस पेस्ट को इंफेक्शन वाले हिस्से पर लगा कर रखें और आधे घंटे बाद धो लें। आपको जल्दी राहत मिलेगा।
यह भी पढ़े: मौसम के बदलाव से हो जाने वाले सर्दी जुकाम से राहत दिलाएंगे, ये 5 असरदार घरेलू उपाय

2. तुलसी

तुलसी की पत्तियां बैक्टीरियल इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने में फायदेमंद होती हैं। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे फंगल इंफेक्शन और खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।
3. हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है और इंफेक्शन को दोबारा होने से रोकता है। सूखी हल्दी से ज्यादा कच्ची हल्दी बेहतर असर दिखाती है। कच्ची हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों का लाभ लेने के लिए आप कच्ची हल्दी के जड़ के रस को प्रभावित जगह पर लगाए और 2-3 घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दे। फिर गुनगुने पानी से धो लें। हर रोज इसे दो बार लगाने से लाभ मिलता है।
यह भी पढ़े: क्या आप आंख में होने वाली खुजली से परेशान हैं, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरन्त निजात

4. नारियल तेल

फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में नारियल तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल तेल में एंटी-एलर्जिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, तो बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचाव करने में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड किसी भी तरह के इंफेक्शन को खत्म या कम करने में कारगर हैं। इसे दो से तीन बार इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो