scripthome remedies to get relief from stomach burning | Home Remedies for Stomach Burning: पेट में होने वाली जलन से परेशान हैं? तो ये घरेलू नुस्खें दिलाएंगे तुरंत आराम | Patrika News

Home Remedies for Stomach Burning: पेट में होने वाली जलन से परेशान हैं? तो ये घरेलू नुस्खें दिलाएंगे तुरंत आराम

Home Remedies for Stomach Burning: गर्मियों में एसिडिटी के दौरान पेट में जलन होना आम बात है। कई बार खाना खाने के बाद खाना सही तरह से नहीं पचता, तो इससे पेट में जलन का अहसास होने लगता है। कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी है जो इस समस्या से आपको तुरन्त राहत दिलाएंगे।

नई दिल्ली

Updated: April 14, 2022 01:43:22 pm

Home Remedies for Stomach Burning: पेट में जलन, एसिडिटी के कारण होता है। पाचन के दौरान निकलने वाले अम्ल के कारण ऐसा होता है। ज्यादा तला हुआ खाने से एसिडिटी होती है। ऐसा खाना देरी से पचता है और इस कारण पेट में अम्ल बनने लगता है। पेट की ये गर्मी कई बार इतनी बढ़ जाती है कि रुटीन लाइफ भी डिस्टर्ब होने लगती हैं। लेकिन आपको पता है कि हमारे पास में कई ऐसी घर घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाने से न केवल हमारी पेट की जलन बल्कि पेट से जुड़ी कई अन्य दिक्कते भी दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में
home remedies to get relief from stomach burning
home remedies to get relief from stomach burning
पेट की जलन से राहत पाने के घरेलू उपाय


1. पुदीना

पेट की गर्मी, जलन और ज्यादा एसिड को रोकने के लिए पुदीना फायदेमंद होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसको खाने से डाइजेशन सिस्टम और इम्यूनिटी मजबूत होती हैं।
यह भी पढ़े: गले की खराश को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. सौंफ

सौंफ पाचन तंत्र, कब्ज व गैस की शिकायत को भी दूर करता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेंट एंटी-अल्सर प्रॉपर्टीज होती है, जो एसिडिटी को शांत करती है। एसिडिटी के दौरान शरीर में होने वाली जलन को तुरंत खत्म करने में मदद करता है। सौंफ के कुछ दानों को चबाकर चूसने से भी एसिडिटी में राहत मिलती है। इसके साथ ही सौंफ का एसिडिटी के लिए खास घरेलू उपचार भी है। सौंफ के कुछ दानो को पानी में अच्छे से उबाल लें और फिर इसे रात भर ऐसे ही छोड़ दें, फिर सौंफ के इस उबले हुए पानी को जब भी आपको पेट में जलन महसूस होने लगे तब पीएं। यह एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाएगी।
3. ठंडा दूध

अगर आपको पेट में जलन या सीने में जलन की समस्या हो रही है तो आप एक गिलास ठंडा दूध पी सकते हैं। कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें। एसिडिटी और हार्ट बर्न का यह घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकता है।
4. अजवाइन

एक पैन में अजवाइन सेंक कर इसका पाउडर बना लें। इसमें काला नमक मिलाएं। इसे खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ लेने से पेटी की गर्मी और एसिडिटी दूर होती है। अजवाइन में मौजूद थायमॉल और काले नमक में अल्‍केलाइड्स होते हैं। इन दोनों को मिलाकर एसिडिटी दूर होती है।
यह भी पढ़े: नाक की जलन को ठीक करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

5. जीरा

पेट और गले में जलन होने पर इसके सेवन आराम मिलता है। इसमें जलन को दूर करने के लिए एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते है। यह बहुत जल्दी असर करता है और हमें एसिडिटी से मुक्त करता है। इसके लिए आप एक चम्मच जीरा को भूनकर पीस लें। फिर एक गिलास गर्म पानी में उस जीरा पाउडर को डालकर पिएं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.