scriptHome Remedies for Cracked Heels: फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of cracked heels | Patrika News

Home Remedies for Cracked Heels: फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2021 10:24:02 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies for Cracked Heels: पैरों में रूखापन होने के कारण एड़ियों में दरारे पड़ जाती हैं। फटी हुई एड़ियों के कारण चलने-फिरने में काफी दर्द होता है। फटी हुई एड़ी की वजह से कभी-कभी इन्फेक्शन होने का खतरा भो हो जाता है। फड़ी एड़ियां न केवल दिखने में अटपटी लगती हैं बल्कि इलाज न करने पर ये दर्दनाक भी हो सकती हैं।

Home Remedies for Cracked Heels: फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies to get rid of cracked heels

नई दिल्ली। Home Remedies for Cracked Heels: एड़ियों में प्राकृतिक नमी की कमी होती है। जिस कारण एड़ी की त्वचा के ड्राई, क्रैक या बाहरी परत उतरने की ज्यादा आशंका रहती है। फड़ी एड़ियां न केवल दिखने में अटपटी लगती हैं बल्कि इलाज न करने पर ये दर्दनाक भी हो सकती हैं। फटी हुई एड़ियों के कारण चलने-फिरने में काफी दर्द होता है। फटी हुई एड़ी की वजह से कभी-कभी इन्फेक्शन होने का खतरा भो हो जाता है। फटी एड़ी के साथ खुजली, रेडनेस, सूजन और त्वचा का छिलना आदि की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। तो जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में जिसे फटी एड़ियों से छुटकारा पाया जा सकता है।
यह भी पढ़े: खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

फटी एड़ियों से राहत पाने के घरेलू उपाय

नारियल का तेल :

नारियल का तेल फटी एड़ियों के लिए कई क्रीम से बेहतर काम करता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करके हील होने में मदद करता है। फटी एड़ियों का इलाज करने के लिए रोजाना रात में नारियल तेल को हल्का गर्म करके प्रभावित स्थान पर लगाएं और जुराबें पहनकर सो जाएं। सुबह उठने पर सबसे पहले पैरों को पानी से धोएं।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

ज्यादा फटी एड़ियों के लिए यह बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें।

चावल के आटे :

घर का बना फुट स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आटे में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं और फिर इन्हें 10 मिनट के लिए स्क्रब करें। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने और पैर को मुलायम, स्वस्थ और सुंदर बनाने का ये एक शानदार तरीका है।
यह भी पढ़े: अपने आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू और प्राकृतिक उपाय

नींबू और चीनी :

इस उपाय को रोजाना 5 मिनट के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के आधे टुकड़े और 3 चम्मच चीनी की जरूरत होगी। अब नींबू को चीनी में डुबोएं और एड़ियों पर रोजाना तब तक स्क्रब करें जब तक कि सभी दाने त्वचा में पिघल न जाएं। इसे सूखने दें और पानी से साफ करें।

नीम और हल्दी :

फटी एड़ियों के लिए नीम और हल्दी बेहद लाभदायक है। हल्दी और नीम के पत्तों में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी फटी एड़ियों की समस्या को खत्म करते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट में हल्दी पाउडर मिला लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो