scriptHow To Deal With Watery Eyes Ankhon Se Pani Aana | Home Remedies For Watery Eyes: अगर बार-बार आंखों से पानी आने की समस्या से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | Patrika News

Home Remedies For Watery Eyes: अगर बार-बार आंखों से पानी आने की समस्या से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंखों में पानी आने की परेशानी को कच्चे आलू द्वारा भी कम किया जा सकता है। कच्चे आलू में एस्ट्रिंजेंट होता है, जिससे आंखों में पानी आने की समस्‍या से जल्‍दी राहत मिल सकती है।

नई दिल्ली

Updated: November 01, 2021 10:21:51 pm

नई दिल्ली। कई लोगों को लैक्र‍िमेशन यानी आंखों से बार-बार पानी आने की समस्या होती है। ऐसा होने पर व्यक्ति के आंखों से बहुत ज्यादा पानी आने, धुंधली दृष्टि, आंखों में लालिमा, खुजली अथवा चुभन जैसी परेशानियां होती हैं। गौरतलब है कि वक्त रहते इस बीमारी का इलाज ना किया जाए तो गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। आंखों की नलिकाओं में ब्लॉकेज, कॉर्निया बीमारी, आंखें कमजोर होने आदि कारणों से व्यक्ति की आंखों से पानी आ सकता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सक की दवाइयों अथवा इलाज के साथ-साथ इन घरेलू उपायों द्वारा भी बिना किसी नुकसान के राहत पा सकते हैं...

watery_eyes.jpg
Home Remedies For Watery EyesHome Remedies For Watery Eyes:
  • एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण थोड़े से पानी में भिगोकर रात भर के लिए भिगो कर रख दें और फिर अगली सुबह इसी पानी से अपनी आंखों को धोएं। प्रतिदिन नियमित रूप से ऐसा करने पर आंखों में पानी की समस्या के साथ बहुत से रोग ठीक हो जाते हैं।
triphala_churna.jpg
  • अगर आपकी आंखों से बार-बार पानी आता रहता है तो इसके लिए खाटी भाजी या इंडियन सोरेल की कुछ बूंदें सुबह-शाम अपनी आंखों में डालें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपको फायदा मिलने लगेगा।
sorrel.jpg
  • आंखों में पानी आने की परेशानी को कच्चे आलू द्वारा भी कम किया जा सकता है। कच्चे आलू में एस्ट्रिंजेंट होता है, जिससे आंखों में पानी आने की समस्‍या से जल्‍दी राहत मिल सकती है। इस उपाय को करने के लिए आलू की पतली-पतली स्लाइस काटकर कुछ देर फ्रिज में रख दें। इसके बाद इन ठँडी स्लाइस को 15-20 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रख लें। दो-तीन दिनों में ही आपको आराम मिल जाएगा।
potato_slices.jpgयह भी पढ़ें:

  • जिन लोगों की आंखों से पानी आता है और आंखें लाल रहती हैं, वे 300 मिलीलीटर पानी में 10 ग्राम सूखे धनिए के बीज को उबालकर रख लें। और फिर ठंडा हो जाने पर इस पानी से आंखों को धोएं।
coriander_seeds.jpg
  • कुछ लोगों को आंखो में जलन और खुजली के कारण भी पानी आने की समस्या होती है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में चुटकीभर नमक डालकर आंखों की सिकांई कर सकते हैं। दिन में 3 बार इस उपाय को करने से खुजली और जलन की परेशानी को दूर हो जाएगी।

 

namak.jpeg
  • रुई के फाहे को ठंडे दूध में डुबो करके अपनी आंखों के आस-पास रगड़ें। इस उपाय को सुबह शाम करने से आंखों में पानी आने की समस्या कम होने के साथ ही यह आंखों को ठंडक भी देता है।
milk.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौतीधोनी का पहला प्यार है Indian Army, 3 किस्से जो लगाते हैं इस बात पर मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.