scriptHome and natural remedies: ठंड में बालों को कैसे रखें सॉफ्ट एंड सिल्की | How to keep hair soft and silky in winter | Patrika News

Home and natural remedies: ठंड में बालों को कैसे रखें सॉफ्ट एंड सिल्की

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 05:56:47 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ठंड के मौसम ने दस्तक देनी शुरू कर दी है । ऐसे में आपके बालों को भी खास देखभाल और ध्यान की जरूरत है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपने बालों का स्पेशल देखभाल ठंड में खुद कर सकते हैं।

cold_12.jpg
नई दिल्ली। ठंड के मौसम में टोपी, स्कार्फ पहनने से आपके बालों पर एक अलग ही डैमेज हो जाता है । साथ ही ठंड में बाल काफी उलझे हुए लगते हैं । ऐसे में जरूरत है कि आप अपने बालों को भरपूर पोषण दें । जिससे वह ठंड में भी अपनी साइन को बरकरार रखें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको आने वाले ठंड के लिए तैयार करने वाले हैं । हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने जीवन में अपनाकर आप ठंड के मौसम में भी अपने बालों की साइन को बरकरार रख सकते हैं।
deep_hair.jpg
ठंड में बालों को दे हेड मसाज
ठंडी हवा और प्रदूषण के कारण ठंड में बाल बहुत झरने लगते हैं। आपके बाल सर्दी में भी मजबूत रहें, इसके लिए उनका जड़ों से मजबूत होना जरूरी है। बालों की नियमित तौर पर मसाज करनी चाहिए। हफ्ते में दो से 3 बार मसाज करना पर्याप्त रहता है। जैतून के तेल से या बादाम के तेल से बालों की मसाज की जा सकती है। ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें और इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज करें।

नींबू का रस दही में डालकर बालों में लगाएं

यदि आपको ठंड में डैंड्रफ की शिकायत रहती है तो यह नुस्खा आपके लिए रामबाण हो सकता है। दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है और ठंड में इसका प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलानेवाला होता। दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को बालों के जड़ों पर हाथ के पोर से लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें।
अंडे का करें प्रयोग
बालों पर अंडे का पैक लगाना ठंड के मौसम में आपके बालों के लिए एक बढ़िया मास्क बन सकता है। ठंड में हमें ऐसे मास्क की जरूरत होती है जिसे लगाने पर ठंड न लगे । अगर हम मेहंदी का मास्क ठंड के मौसम में लगाएंगे तो यह आपके जुखाम दे सकता है। तो ऐसे में अंडे का मास्क आपके लिए परफेक्ट होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो