scriptNatural Face Cleanser: फेसवॉश से होती है स्किन ड्राई, तो अपनाएं ये प्राकृतिक क्लींजर | Natural-Facewash-For-Dry-Skin | Patrika News

Natural Face Cleanser: फेसवॉश से होती है स्किन ड्राई, तो अपनाएं ये प्राकृतिक क्लींजर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2021 05:45:24 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Natural Face Cleanser: शहद का इस्तेमाल चेहरे के लिए क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। साथ ही यह चेहरे की नमी को भी लॉक कर देता है। इसके लिए आप आधा चम्मच शहद में इतना पानी मिलाएं कि यह पतला हो जाए।

dry_skin.jpg

Natural Face Cleanser

नई दिल्ली। Natural Face Cleanser: धूल-मिट्टी, प्रदूषण भरी हवा के संपर्क में आने तथा चेहरे पर जमी गंदगी को दूर करने के लिए नियमित रूप से चेहरे को धोने की आवश्यकता होती है। साथ ही दिन में कम से कम 2 बार फेस वॉश करना भी आपके चेहरे को साफ रख सकता है। लेकिन फेस वॉश के बार-बार और अधिक इस्तेमाल से हमारी त्वचा ड्राई हो जाती है। विशेषकर सर्दियों में तो त्वचा की ड्राइनेस और भी अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में बाजार के रसायन युक्त फेसवॉश की जगह आप घरेलू प्राकृतिक क्लींजर द्वारा अपने चेहरे की सफाई कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा ड्राई होने से भी बचेगी और ग्लोइंग भी बनी रहेगी। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू प्राकृतिक क्लींजर के बारे में, जो आपके चेहरे को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही स्पॉटलेस स्किन देने में भी आपकी मदद करेंगे…

1. जैतून का तेल
सर्दियों के मौसम में कई त्यौहार आने के साथ ही शादियां खूब होती हैं। ऐसे में सजने-संवरने के लिए आप मेकअप भी करती होंगी। लेकिन मेकअप को हटाने के लिए मेकअप रिमूवर और फेसवॉश का अधिक इस्तेमाल आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है। ऐसे में ओलिव ऑयल के आपकी मदद कर सकता है। यह एक नेचुरल मेकअप रिमूवर है, जिससे आसानी से मेकअप निकलने के साथ ही यह आपके चेहरे के पोर्स भी बंद नहीं करता है। इसके लिए आप पहले रुई की मदद से जैतून के तेल को पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर दूसरे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर जमा सारे मेकअप और गंदगी को हटा लें।

olive_oil.jpg

2. कच्चा दूध
विटामिन ए, बी, के, प्रोटीन, लैक्टिक एसिड जैसे गुणों से युक्त कच्चे दूध को आपकी त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन क्लींजर और टोनर माना गया है। कच्चा दूध आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने, एक्सफोलिएट करने के साथ ही हाइड्रेट भी करता है। अपने चेहरे की सफाई के लिए एक कटोरी में थोड़ा-सा कच्चा दूध लेकर इसे रुई के फाहे की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जब यह थोड़ा सूख जाए, तो 1-2 बार फिर से यही प्रक्रिया दोहराएं। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

raw_milk.jpg

3. शहद
शहद का इस्तेमाल चेहरे के लिए क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। साथ ही यह चेहरे की नमी को भी लॉक कर देता है। इसके लिए आप आधा चम्मच शहद में इतना पानी मिलाएं कि यह पतला हो जाए। इसके बाद लेप की तरह इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। जिन लोगों की स्किन ज्यादा ड्राई है, वह पानी की जगह दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

honey.png

4. खीरा
सलाद के रूप में तो आपने खीरा खूब खाया होगा। लेकिन खीरे का इस्तेमाल फेसवॉश की जगह आपकी त्वचा को साफ करने के लिए किया जा सकता है। विटामिन-ए युक्त खीरा आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाने के साथ ही संक्रमण से भी दूर रख सकता है। इसके लिए आप आधा खीरा काटकर उसे कद्दूकस कर लें और फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर मल लें। इसके अलावा, आप दही में खीरे के रस को मिलाकर 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

cucumber.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो