scriptQuick home remedies and idea to get relief from stomach gas | Quick remedies for stomach gas: पेट की गैस ने कर दिया है परेशान, तो ये 5 क्विक टिप्स से पाएं इंस्टेंट रिलीफ | Patrika News

Quick remedies for stomach gas: पेट की गैस ने कर दिया है परेशान, तो ये 5 क्विक टिप्स से पाएं इंस्टेंट रिलीफ

Tips for gas release: क्या गैस की तकलीफ ने पेट से लेकर सीने और सिर की हालत खराब कर दी है? तो कुछ होम रेमेडीज ऐसी हैं, जिन्हें खाते ही आपको आराम मिल सकता है।

Published: May 14, 2022 01:48:11 pm

गैस की तकलीफ से केवल पेट ही नहीं परेशान होता है, बल्कि इससे सीने में दर्द, भारीपन, दिल डूबने सा महसूस होना, सिर में दर्द और उल्टी जैसी समस्या भी होने लगती है। अगर आपका गैस के चलते बैठना भी दुश्वार हो रहा तो बिना देरी किए इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं।
quick_home_remedies_and_idea_to_get_relief_from_stomach_gas.jpg
Quick home remedies and idea to get relief from stomach gas
गैस जब तक पेट में होती है वह आसानी से बारह आ जाती है, लेकिन जब ये आंतों में बन जाती है तो ये बाहर नहीं निकल पाती है तब ही सबसे ज्यादा दर्द और बेचैनी महसूस होती है। तो चलिए बताएं क्या हैं।
गैस बनने का जानिए सबसे पहले कारण-Causes of gas and acidity
दस्त या कब्ज का कारण बनने वाली किसी भी चीज़ से गैस का दर्द, सूजन और पेट फूलने की समस्या बढ़ सकती है। गैस बनने के कारणों में शामिल हैं-ज्यादा खाना, खाते या पीते समय हवा निगलना, च्युइंगगम चबाना, सिगरेट पीना, हरी पत्तेदार सब्जियां या फल से भी गैस की समस्या होती है।
गैस से निजात पाने के त्वरित उपाय How to get rid of gas instantly

  1. खान खाने के तुरंत बाद लेटने या बैठने की आदत बंद कर दें। खाने के बाद धीमी गति से चलना गैस बनने से रोकता है। खाने के बाद कम से कम 20 मिनट चहलकदमी करते रहें। सोने के लिए कम से कम दो घंटे बाद बिस्तर पर जाएं।
  2. पेट में गैस बन रही है तो पेट की हल्के हाथों से मसाज करें। पेट के बल लेटे ताकि गैस अपनी जगह से हिल कर बाहर को आ सके।
  3. मोटी सौंफ़, जीरा, धनिया, हल्दी, पुदीना, ये सारे मसाले गैस से राहत दिलाने वाले हैं। किसी भी एक को खाने के बाद जरूर चबाएं।
  4. एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर घोलकर पीने से गैस बनना बंद हो जाती है। यह काफी पुराना घरेलू उपाय है।
  5. पवनमुक्तासन करे और इसके लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को एक साथ सीधा ऊपर उठाएं। इसके बाद दोनों घुटनों को मोड़ें और अपनी बाहों को उनके चारों ओर रखें। घुटनों को अपनी छाती तक और सिर को घुटनों तक लाने का प्रयास करें। इससे गैस रिलीज हो सकेगी। 20 सेकंड या उससे अधिक समय तक इस मुद्रा में रहें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Kashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दभारतीयों से कभी नहीं मांगेंगे रहम की भीख, आजादी के लिए संघर्ष जारी रहेगा: यासीन मलिक की पत्नी के 'आतंकी' बोलयासीन मलिक ने किया आइडिया ऑफ इंडिया पर हमला, महात्मा गांधी से तुलना करने पर भड़के जजBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगबच्चों पर मंडराया क्रूप डिजीज का खतरा, कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद इस बीमारी का बढ़ा डर, जानें लक्षणIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाकश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.