script

Home Remedies For Rib Pain: इन घरेलू उपायों से मिल सकता है पसली के दर्द में आराम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2021 05:35:51 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Home Remedies For Rib Pain: 250 ml पानी लेकर उसमें एक चम्मच अजवायन मिलाएं और तब तक उबालें, जब तक पानी चौथाई ना रह जाए। रोजाना सोने से पहले 2 चम्मच इस काढ़ा के सेवन से थोड़े दिनों में ही पसलियों के दर्द में आराम मिल जाएगा।

rib_pain.jpg

Rib Pain Home Remedies

नई दिल्ली। Home Remedies For Rib Pain: फेफड़ों में कफ जम जाने से नसों में जकड़न आ जाती है, जिससे पसलियों में दर्द शुरू हो जाता है। ठंड के मौसम में अथवा ठंडी चीजों का अधिक सेवन करने से ऐसी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। आमतौर पर जो लोग ठंडे पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं, उनमें कफ की समस्या अधिक देखने को मिलती है। पसलियों में दर्द हो जाने पर व्यक्ति के सीने में दर्द होने के साथ बेचैनी भी बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनसे पसली के दर्द में आराम मिल सकता है…

1. लौंग
सर्दी खांसी अथवा कफ की समस्या में कफ की समस्या में लौंग को मुंह में रखकर चूसना फायदेमंद हो सकता है। इससे काफी आसानी से निकल जाता है और पसलियों के दर्द में भी राहत मिलती है। इसके अलावा, दमा जैसे श्वसन रोगों में भी लौंग फायदेमंद होती है।

laung.jpg

2. अजवाइन
250 ml पानी लेकर उसमें एक चम्मच अजवायन मिलाएं और तब तक उबालें, जब तक पानी चौथाई ना रह जाए। रोजाना सोने से पहले 2 चम्मच इस काढ़ा के सेवन से थोड़े दिनों में ही पसलियों के दर्द में आराम मिल जाएगा।

ajwain.png
यह भी पढ़ें:

3. सरसों का तेल
लगभग 20 ग्राम अजवाइन और पांच लहसुन की कलियों को 250 ml सरसों के तेल में मिलाकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें। तेल की मात्रा जब आधी रह जाए, तो गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा हो जाने पर इसे कांच की बोतल में भर लें। जब भी पसलियों में दर्द हो, तो इस इस तेल से मालिश करने पर आराम मिलता है।

sarso.png

4. तुलसी
5-6 तुलसी के पत्तों तथा 2-3 लॉन्ग को दूध में डालकर उबाल लें। पसलियों के दर्द में इस दूध के सेवन से राहत मिलती है। और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

tulsi.jpg

5. कपूर
शरीर में वायु के प्रभाव के कारण सीने तथा पसलियों में दर्द होने पर कपूर के तेल का इस्तेमाल भी किया जाता है। इससे दर्द में राहत मिल सकती है।

kapur.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो