scriptHealth Tips: पेट में रहता है भारीपन तो इस समस्या को दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को | try these home remedies to get rid of heaviness in stomach | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Health Tips: पेट में रहता है भारीपन तो इस समस्या को दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

Health Tips: पेट शरीर का अहम हिस्सा होता है जिसका स्वस्थ रहना बेहद आवश्यक होता है। इसलिए पेट में भारीपन की समस्या से परेशान रहते हैं और इसे दूर करना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

Feb 23, 2022 / 09:19 pm

Neelam Chouhan

 पेट में रहता है भारीपन तो इस समस्या को दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

Health Tips

Health Tips:अक्सर कई लोग खाना खाने के बाद पेट में भारीपन की समस्या से परेशान रहते हैं। ये समस्या सुनने में तो आम लगती है लेकिन इसके होने पर व्यक्ति को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पेट में भारीपन का इलाज यदि समय पर नहीं किया जाता है तो ये पेट में सूजन के साथ दर्द का कारण भी बन सकता है। इसलिए यदि आपको भी खाना खाने के बाद ये समस्या रहती है तो ये घरेलू उपाय आपकी बेहद मदद कर सकते हैं। जानिए इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में।
1.सौंफ का मिश्री का सेवन करें: यदि पेट में अक्सर भारीपन के साथ दर्द की समस्या रहती है तो सौंफ के साथ मिश्री का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। इन दोनों में ही ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं। इसलिए खाना खाने के बाद एक चम्मच आप सौंफ के साथ मिश्री का सेवन मिक्स करके जरूर करें।
2.हरी इलायची का कर सकते हैं सेवन:हरी इलायची का सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि यदि पेट में भारीपन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो भी हरी इलायची का सेवन बेहद मददगार होता है। हरी इलायची कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो पेट फूलने की समस्या से जल्द आराम दिलाने में आपको मदद करती है। इसलिए पेट फूलने की समस्या से जल्द आराम पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
3.शहद का कर सकते हैं सेवन: शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आप भी खाना खाने के बाद पेट में भारीपन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो शहद का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है। पेट में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए बस आप एक चम्मच शहद का सेवन कर लें। इसके सेवन से ये समस्या तो दूर हो जाएगी वहीं इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी ये मददगार साबित होगा।
4.अलसी के बीज: पेट में भारीपन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अलसी के बीज आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं। पेट में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए आप अलसी के बीजों को लें और इसे पानी में भिगो दें। इसके बड़ा रोजाना इसका सुबह के खाली पेट सेवन करें। इसके सेवन से न केवल पेट में भारीपन की समस्या खत्म होगी वहीं इसके सेवन से आपका पाचनतंत्र भी मजबूत हो जाएगा।
5.लौंग का सेवन: पेट में भारीपन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं लौंग का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। इसलिए पेट में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए आप खाना खाने के बाद दो लौंग का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज के जैसी गंभीर समस्या भी दूर हो जाती है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Health Tips: पेट में रहता है भारीपन तो इस समस्या को दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो