scriptWays To Use Rice Flour For Healthy Hair | Rice Flour For Hair: बालों की समस्या के लिए इस तरह करें चावल के आटे का उपयोग | Patrika News

Rice Flour For Hair: बालों की समस्या के लिए इस तरह करें चावल के आटे का उपयोग

Rice Flour For Hair: सर्दियों में अक्सर बालों में नमी कम होने से बाल काफी रूखे-सूखे और बेजान दिखने लगते हैं। इसलिए बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप एक कटोरे में एक केला मसलकर उसमें 2-3 चम्मच चावल का आटा डालकर अच्छी तरह मिला दें।

नई दिल्ली

Updated: November 29, 2021 03:46:35 pm

नई दिल्ली। Rice Flour For Hair: आजकल हर तीसरा व्यक्ति बालों से संबंधित किसी ना किसी समस्या से परेशान है। रूखे-सूखे, दो मुंहे, टूटते-झड़ते बाल और रूसी की समस्या तो जैसे आम हो गई है। इन समस्याओं से बचने के लिए हममें से बहुत से लोग खूब अपनी जेब ढीली करके महंगे और रसायन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सबका बालों पर कोई खास असर नहीं होता और कई बार तो इन रसायनों का साइड इफेक्ट होने के कारण वालों की हालत बदतर हो जाती है। इसी कारण से अक्सर हमारे घर के बड़े-बुजुर्ग या दादी-नानी घरेलू नुस्खे आजमाने की सलाह देती हैं।

rice_flour.jpg
Rice Flour For Hair
वे मानती हैं कि रसोईघर में ही कई सारे ऐसे इनग्रेडिएंट्स मौजूद हैं, जो आपकी सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत बेहतर होते हैं। साथ ही इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको रसोई घर में ही मौजूद एक इनग्रेडिएंट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों की कई समस्या दूर करने में मदद कर सकता है। और उसका नाम है चावल का आटा। तो आइए जानते हैं स्वस्थ बालों के लिए, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चावल के आटे के उपयोगों के बारे में...
beautiful_hair.jpg

• बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए
सर्दियों में अक्सर बालों में नमी कम होने से बाल काफी रूखे-सूखे और बेजान दिखने लगते हैं। इसलिए बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप एक कटोरे में एक केला मसलकर उसमें 2-3 चम्मच चावल का आटा डालकर अच्छी तरह मिला दें। बालों की लंबाई के अनुसार सामग्री की मात्रा को घटाया-बढ़ाया जा सकता है। तैयार पेस्ट को 30-45 मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। यदि आपकी स्कैल्प ज्यादा ड्राई है, तो केले की जगह आप विटामिन-ई कैप्सूल भी डाल सकते हैं। साथ ही आवश्यकतानुसार पानी डालकर तैयार पेस्ट बना लें।

soft_hair.jpg

• क्लींजर की तरह
धूल-मिट्टी, पसीने और डैंड्रफ की परत जम जाने से बालों की बढ़ोतरी में रुकावट आ जाती है। इस समस्या के लिए आप एक कटोरे में 2 चम्मच चावल का आटा और बेसन लेकर आवश्यकतानुसार गुनगुने पानी की मदद से एक पेस्ट तैयार कर लें। 10-15 मिनट तक इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर मसाज करके लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर सादा पानी से बालों को धो लें। आप शैंपू की जगह इसी तरह अपने बालों को धो सकते हैं।

cleaner.jpg

• रूसी से छुटकारा
इस उपाय को करने के लिए 2 चम्मच मेथी दाने को रात भर भिगोकर रख दें और फिर अगली सुबह मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में तीन चम्मच चावल का आटा मिला लें। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए आप इसमें आवश्यकतानुसार पानी भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर मसाज करके 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। रूसी की समस्या अधिक होने पर इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराया जा सकता है।

dandruff.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.