scriptSolar AC: जानिए सोलर एयर कंडीशनर की कीमत, मेंटेनेंस और फायदों के बारे में | Solar air conditioner Price benefits running cost and maintenance | Patrika News

Solar AC: जानिए सोलर एयर कंडीशनर की कीमत, मेंटेनेंस और फायदों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2022 11:47:41 am

Submitted by:

Bani Kalra

इस रिपोर्ट में हम आपको सोलर AC की कीमत से लेकर इसे रखरखाव और फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं ।

solar_ac.jpg

गर्मी में AC (air conditioner) दिन-रत चलते हैं जिससे बिजली का बिल आपकी जेब ढीली कर देता है, लेकिन क्या करें मजबूरी है, क्योंकि गर्मी भी तो भयंकर पड़ रही है और ऐसा अनुमान है आने वाले दिनों में यह मामला और तेज होगा, यानी गर्मी का प्रकोप और भी तेज होगा। ऐसे में ज़माना सोलर AC (सोलर एनर्जी) का है, हांलाकि ये बिजली से चलने वाले AC की तुलना में 2 से 3 गुना तक महंगे जरूर होते हैं लेकिन एक बार खर्चा आपके महीने के बिल को कंट्रोल कर देगा। यानी कि बिजली बिल की टेंशन तो पक्का दूर हो जाएगी, एक्सपर्ट मानते हैं इ-कि आने वाले समय में लोगों का रूझान सोलर AC की तरफ बढ़ेगा। मार्केट में सोलर AC की रेंज आ चुकी है। इस रिपोर्ट में हम आपको सोलर AC की कीमत से लेकर इसे रखरखाव और फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

 

कितने होती है सोलर AC की कीमत

 

इस समय मार्केट में काफी कंपनियां हैं जोकि सोलर AC बेच रही हैं। सोलर AC की कीमत Solar AC 1 Ton के 1500 Watts की कीमत करीब 97000 रुपये तक आती है जबकि Solar AC 1.5 Ton के 2500 Watts की कीमत 139000 लाख रुपये तक जाती है इतना ही नहीं Solar AC 2 Ton के 3500 Watts की कीमत करीब 1,79,000 लाख रुपये तक जाती है

 

सोलर एसी का मेंटेनेंस खर्चा

 

सोलर एसी खरीदना शुरुआत में महंगा जरूर पड़ता है लेकिन बाद में यह काफी सस्ता भी पड़ता है। इतना ही नहीं इसका मेंटेनेंस का खर्च बिजली से चलने वाले AC की तुलना में काफी कम आता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि सोलर एसी का मेंटेनेंस खर्चा भी काफी कम है इसलिए आप इन्हें बिना किसी टेंशन के सार दिन चला सकते हैं। इस समय मार्केट में काफी कंपनियां हैं जोकि सोलर एसी उपलब्ध करा रही हैं। सोलर एसी के साथ सोलर पैनल प्लेट और डीसी से एसी कंवर्टर भी मिलते हैं। इन सोलर पैनल प्लेट को घर में खुली जगह पर इंस्टाल किया जाता है, अब धूप जितनी अच्छी मिलेगी बिजली उतनी ही ज्यादा बनेगी। डीसी बैटरी इस सोलर प्लेट से चार्ज होगी, जिसके जरिए बिजली मिलेगी और सोलर एसी चलेगा, अब ऐसे में बिजली के बिल की टेंशन ही नहीं।

 

सोलर AC करता है ऐसे काम

 

जितने टन का सोलर AC होगा उसी के हिसाब से सोलर प्लेट्स को लागाया जाता है। अब मान लोजिये अगर आप 1 टन का सोलर AC लगवाते हैं तो उसमें 1000 वाट की AC सोलर पैनल लगेगी। इस सोलर पैनल को आपका पॉवर सॉकेट से लिंक किया जाता है, फिर सूरज की रोशनी से सोलर पैनल बिजली बनायेगा जिससे आपका AC चलेगा। खास बात यह है कि अगर आप गर्मी के मौसम के बाद Solar AC नहीं चलाते है तो आपके घर के रेगुलर बिजली बिल को कम करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो