scriptआइंस्टीन के पसंदीदा खिलौने की नीलामी जल्द, जानें इससे जुड़े दिलचस्प पहलू | Albert Einstein’s childhood toy goes on sale in auction | Patrika News
हॉट ऑन वेब

आइंस्टीन के पसंदीदा खिलौने की नीलामी जल्द, जानें इससे जुड़े दिलचस्प पहलू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस खिलौने ( Toy ) को 18 अप्रैल 1955 में उनके निधन के वक्त एक दोस्त को उपहार ( Gift ) में दिया गया था।

नई दिल्लीFeb 20, 2020 / 10:47 am

Piyush Jayjan

नई दिल्ली। महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ( Albert Einstein ) ने सापेक्षता के सिद्धांत ( Theory of Relativity ) से ब्रह्मांड के नियमों को समझाया था। आइंस्टीन के इसी सिद्धांत ने विज्ञान की दुनिया को बदल कर रख दिया। अल्बर्ट आइंस्टीन का पसंदीदा खिलौना मोजेक पर्ल गेम की अगले महीने नीलामी ( Auction ) आयोजित की जा रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक आइंस्टीन का यह खिलौना 42.92 लाख रुपए ( 60 हजार डॉलर) में बिक सकता है। इस जर्मन खेल में 520 रंगीन मोती या छोटी बॉल होते हैं, जिन्हें पैटर्न बनाने के लिए पंच-होल फ्रेम में सजाया जाता है। यूनिक चीजों के संग्रह करने वालों के मुताबिक आइंस्टीन का यह दुर्लभ खेल संग्रहणीय है जो युवाओं के लिए सीखने का बेहतरीन टूल है।

ऑनलाइन पिज्जा मंगाना पड़ा महंगा, एक लाख रूपए की लगी चपत

इस खिलौने का आकार में 7.3 लंबा और 1.5 चौड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक कहा जा रहा है कि यह खिलौना साल 1870 का है। इस खेल को आइंस्टीन ने अपने पास जीवन भर रखा। इस खेल का उनके शुरुआती विकास में काफी अहम योगदान रहा। उनकी बहन मेजा एप्सिस्टीन ने बताया कि अल्बर्ट ने बचपन में जो भी गेम खेले, वे उनकी काबिलियत के बारे में बताते हैं।

आइंस्टीन जो खेल खेला करते थे इनमें ज्यादातर पजल्स, बिल्डिंग ब्लॉक्स आदि शामिल थे। इस गेम को 18 अप्रैल 1955 में उनके निधन के वक्त एक दोस्त को उपहार में दिया गया था। जिसे 13 हजार डॉलर में उसे बेच दिया गया। इससे पहले यह गेम टोक्यो के मित्सुओ आइडा संग्रहालय में 2005 से 2006 तक एक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था।

आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 जर्मनी ( Germany ) में हुआ। 1916 में आइंस्‍टीन की किताब जनरल थ्‍योरी ऑफ रिलेटिवली का प्रकाशन हुआ मात्र 26 साल की उम्र में आइंस्टीन ने थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी लिखी। इसके लिए उन्हें साल 1921 में नोबल पुरस्कार ( Nobel Prize ) से नवाजा गया।

 

 

Home / Hot On Web / आइंस्टीन के पसंदीदा खिलौने की नीलामी जल्द, जानें इससे जुड़े दिलचस्प पहलू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो