script121 साल से जंज़ीरों में कैद है ये पेड़, वजह बेहद हैरतअंगेज़ | this tree is under arrest for 121 years | Patrika News
हॉट ऑन वेब

121 साल से जंज़ीरों में कैद है ये पेड़, वजह बेहद हैरतअंगेज़

इंसानों की गिरफ्तारी तो हमारे देश में आम है लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक ऐसा भी देश है जहां पेड़ को कैदी बनाया गया है।

Mar 23, 2019 / 04:20 pm

Vineet Singh

banyan tree

121 साल से जंज़ीरों में कैद है ये पेड़, वजह बेहद हैरतअंगेज़

नई दिल्ली: आपने इंसानों को गिरफ्तार करने के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्‍तान Pakistan के खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में बरगद का एक पेड़ Banyan Tree पिछले 121 साल से गिरफ्तार है। इतना ही नहीं बल्कि इस पेड़ को कई सारी ज़ंजीरों से बांधकर रखा गया है जिसे देखकर ऐसा लगता है मानो इस पेड़ ने कोई गुनाह किया हो।
बुलेट ट्रेन का नाम दो और जीतो इतना भारी कैश प्राइज़, बस 3 दिन का है मौक़ा

यह पेड़ प्रांत के लंडी कोतल नामक स्थान पर स्थित है और इसके ज़ंजीरों में जकड़े होने के पीछे एक मज़ेदार कहानी है। दरअसल अंग्रेज़ों के शासन के दौरान साल 1898 में एक दिन अंग्रेजी सेना में जेम्‍स स्‍क्‍व‍िड नाम के अफसर ने जमकर शराब पी हुई थी। तभी अचानक उन्हें लगा कि एक पेड़ उनकी तरफ बढ़ा चला आ रहा है। ऐसे में उन्होंने अपने साथ चल रहे जवानों को इस पेड़ को कैद करने का आदेश दे दिया।
महिला पत्रकार ने AC चलाने को बोला तो Uber ड्राइवर ने दिया जवाब, ज्यादा गर्मी लग रही हो तो मेरी गोद में बैठ जा और फिर…

आदेश का पालन करते हुए जवानों ने इस पेड़ को ज़ंजीरों से जकड़ लिया और एक वो दिन था और एक आज का दिन है। उस पेड़ को कैद हुए 121 साल का समय बीत चुका है लेकिन आज भी ये ज़ंजीरों में जकड़ा हुआ है। इस पेड़ को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और इसके साथ फोटो खिंचवाते हैं। आपको बता दें कि इस पेड़ पर एक तख्‍ती भी लटकी हुई है जिस पर पेड़ के हवाले से लिखा हुआ है, ‘मैं गिरफ्तार हूं।’

Home / Hot On Web / 121 साल से जंज़ीरों में कैद है ये पेड़, वजह बेहद हैरतअंगेज़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो