छात्र ने बनाया अनोखा सॉफ्टवेयर, भीड़ में बिना मास्क वालों को पकड़ेगा, भेजेगा ई-चालान

जोधपुर के एक युवा इंजीनियर ने तैयार किया अनोखा ऐसा सॉफ्टवेयर।
इसकी मदद से मास्क नहीं पहनने वालों भीड़भाड़ में भी होगी पहचान।
अभय कमांड के कैमरे से जोड़ने की तैयारी।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 16 Dec 2020, 08:30 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइन का सहीं तरीके से पालन नहीं किया जा रहा है। सरकार इस महामारी को रोकने के लिए समय समय पर कई प्रकार के दिशानिर्देश जारी कर रही है। लोगों से अपील कर रही है कि मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिग का विशेष ध्यान रखे लेकिन लोग लापरवाही बरत रहे है। इस बीच राजस्थान के जोधपुर के एक युवा इंजीनियर ने अनोखा सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इस सॉफ्टवेयर से बिना मास्क वालों को पकड़ने में आसानी रहेगी। इसकी मदद से भीड़ के अंदर भी कोई बिना मास्क लगाए घूम रहा है, तो उसे आानी से इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से डिटेक्ट किया जा सकता है।

 

यह भी पढ़े :— महिला ने निकाला गजब का जुगाड़, साइकिल चलाकर पीसती है गेहूं, देखें मजेदार वीडियो

अभय कमांड के कैमरे से जोड़ने की तैयारी
बिट्स हैदराबाद से इंजीनियरिंग कर रहे जोधपुर के छात्र रोहन दुबे की काबिलियत देखकर जोधपुर पुलिस कमिश्नर ने उसे बुलाकर इस सॉफ्टवेयर को देखा है। अब जल्द ही जोधपुर पुलिस इस सॉफ्टवेयर को अभय कमांड के कैमरे से जोड़कर बिना मास्क घूम रहे लोगों पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में भी कैमरे की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि कितने लोगों ने मास्क पहना है और कितने लोगों ने नहीं। इसके आधार पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों का ई-चालान भी काटा जा सकता है।

ऐसे कट जाएगा ई-चालान
सॉफ्टवेयर बनाने के बाद रोहन दुबे ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जानकारी भी भेजी है। रोहन दुबे के सॉफ्टवेयर पर अगर अंतिम निर्णय होता है तो हेलमेट की तरह मास्क नहीं लगाने वालों के ई-चालान कट सकते हैं। बेटे के बनाए इस सॉफ्टवेयर से पिता कृष्ण गोपाल दुबे और माता सुषमा दुबे काफी खुश हैं।
रोहन दूबे ने सीएम के बताया कि राजस्थान के प्रत्येक चौराहे पर जहां सीसीटीवी कैमरे पहले से लगे हुए हैं, वहां इस सॉफ्टवेयर को जोड़ दिया जाए तो जो भी बिना मास्क लगाए घूमेगा, उसको आसानी से ई-चालान भेजा जा सकेगा। ऐसा करने से लोग मास्क लगाने लगेंगे।

यह भी पढ़े :— देसी जुगाड़ से कोरोना का इलाज, कूकर से ऐसे ले रहे स्टीम, वीडियो हुआ वायरल

 

 

rohan11.jpg

बिना मास्क वालों दिखेंगे लाल रंग में
पुलिस कमिश्नर जोस मोहन ने बताया कि यह सॉफ्टवेयर जो लोग भीड़ में बिना मास्क पहने चल रहे हैं उन्हें कम्प्यूटर की स्क्रीन पर लाल रंग में दिखा देता है। वहीं जो मास्क पहने हैं उन्हें हरे रंग में दिखा देता। यही नहीं जिन्होंने सही ढंग से मास्क नहीं पहन रखा है उनकी भी यह सॉफ्टवेयर पहचान कर लेता है। उन्होंने रोहन दुबे की तारीफ करते हुए विश्वास व्यक्त किया है कि यदि यह सॉफ्टवेयर कारगर साबित होता है तो वे इसका उपयोग करेंगे।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned