scriptघर में ही बनाएं व्रत में खाने योग्य ड्राई फ्रूट्स नमकीन | Dry fruits namkeen recipe | Patrika News
इंडियन रीजनल

घर में ही बनाएं व्रत में खाने योग्य ड्राई फ्रूट्स नमकीन

अगर आप व्रत में बाहर का खाना पसंद नहीं करते तो आप घर में भी ड्राई फ्रूट्स नमकीन बना सकते हैं।

Feb 19, 2018 / 09:58 am

अमनप्रीत कौर

dry fruits namkeen

dry fruits namkeen

अगर आप व्रत में बाहर का खाना पसंद नहीं करते तो आप घर में भी ड्राई फ्रूट्स नमकीन बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और खास बात यह है कि एक बार मेहनत कर आप काफी सारी नमकीन बना सकते हैं और इसे स्टोर करके रख सकते हैं। यहां पढ़ें व्रत में खाने योग्य ड्राई फ्रूट्स नमकीन की रेसिपी
सामग्री –

मखाने- 3 कप
काजू- ½ कप
बादाम- ½ कप
किशमिश- ½ कप
सेन्धा नमक- 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
घी- 1 कप नमकीन तलने के लिए

विधि –

किशमिश के डंठल तोड़कर अलग कर दीजिए।
कढ़ाही में घी डालकर मध्यम गरम कर लीजिए। घी में थोड़े-थोड़े मखाने डालकर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलटकर तल लीजिए। तले हुए मखानों को किसी प्लेट में निकालते जाइए।

मखानों के बाद, काजू भी घी में डाल दीजिए और इन्हें बिल्कुल हल्का सा गोल्डन कलर आने पर एक प्लेट में निकाल लीजिए। इसी तरह से बादाम को घी में डालकर बिल्कुल धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए। भुने हुए बादाम को भी काजू वाली प्लेट में निकाल लीजिए।
इसके बाद, एक प्याले में मखाने, काजू और बादाम डाल दीजिए। साथ ही किशमिश भी डालकर सभी मेवों को मिक्स कर लीजिए। ऊपर से सेन्धा नमक डालकर सारे मेवों में अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इसी प्रकार काली मिर्च भी बुरककर सारी चीजों में अच्छे से मिला दीजिए।
स्वाद में बेहतरीन ड्राई फ्रूट्स नमकीन तैयार है। नमकीन को पूरी तरह से ठंडा होने तक खुला रखे रहने दीजिए। इसके बाद, नमकीन को एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और २ महीने तक खाते रहिए। जब भी आप फलाहार कर रहे हैं, थोड़ा सी नमकीन फलों के साथ या खाने के साथ लीजिए, ये खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आपको ताकत भी प्रदान करेगी।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Recipes Regional / घर में ही बनाएं व्रत में खाने योग्य ड्राई फ्रूट्स नमकीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो