scriptखुशखबर : देश में यहां 17 कंपनियां कर रही 200 करोड़ का निवेश, पांच हजार लोगों को मिलेगा रोजगार | 17 companies will invest 200 crore rupees in indore | Patrika News
इंदौर

खुशखबर : देश में यहां 17 कंपनियां कर रही 200 करोड़ का निवेश, पांच हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

पीथमपुर में बन रही देश की पहली स्मार्ट इंडस्ट्रीयल टाउनशिप में अगले 6 महीने में शुरू होगा उत्पादन

इंदौरNov 08, 2018 / 05:38 pm

हुसैन अली

विकास मिश्रा @ इंदौर. इंदौर के पास पीथमपुर में करीब 1200 एकड़ जमीन पर तैयार हो रहे संभवत: देश की पहली सबसे बड़े इकोफ्रेंडली स्मार्ट इंडस्ट्रीयल पार्क का काम अंतिम दौर में है। टाउनशिप का काम पूरा होने से पहले ही देश की ख्यात 17 कंपनियों ने यहां जमीन ले ली है। अगले 6 महीने में इस पार्क में 200 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश होगा और करीब 5 हजार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। औद्योगिक केंद्र विकास निगम ने जून 2019 से पहले इसका पूरा काम खत्म करने का लक्ष्य रखा है। काम की हालिया गति देखते हुए यह पूरा होने की पूरी संभावना है। एकेवीएन के अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार 1200 में से करीब 170 एकड़ जमीन मप्र सहित देश की ख्यात कंपनियों को आवंटित की दी गई है। कुछ ने प्रारंभिक काम भी शुरू कर दिया है, अगले 6 महीने में इनमें से कुछ उत्पादन करने की स्थिति में आ जाएंगे। जिन कंपनियों को यहां आवंटन दिया है, उसमें मुख्य रूप से गुडग़ांव की जमना ऑटो, हरिता इंटरप्राइजेस, रसोमा लैबोरेट्री, सूरीन ऑटो, राज रतन एग्रो आदि शामिल हैं। प्रारंभिक रूप में यहां ऑटो सेक्टर से जुड़ी कंपनियां अधिक रूझान रख रही हैं।
10 हजार करोड़ का निवेश अनुमानित

एकेवीएन का अनुमान है, इस पार्क के जरिए करीब 15 हजार करोड़ का निवेश यहां आएगा। यहां करीब डेढ़ लाख पौधे, 2 हेक्टेयर में तालाब, करीब चार किलोमीटर लंबी नहर और उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए वॉकिंग ट्रेक सहित मॉल, अस्पताल और आवासीय टाउनशिप भी इसमें होगी। उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों की सुविधा के लिए भी काफी योजनाएं बनाई है। पिछले करीब दो साल में इस टाउनशिप की सडक़ों सहित आधारभूत सुविधाओं का 90 फीसदी काफी काम हो चुका है। पार्क में करीब 22 किलोमीटर की सीमेंट कांक्रीट की सडक़ बनाई जा रही है। मुख्य सडक़े ४५ मीटर, जबकि आंतरिक सडक़ें 36 मीटर की होंगी।
ढाई किलोमीटर नहर से होगा वाटर रिचार्जिंग

इस पार्क में खास बात यह है कि 1200 एकड़ में से करीब 2.50 हेक्टेयर हिस्से में एक तालाब बनाया है। इसके साथ ही पूरे क्षेत्र में करीब ढाई किलोमीटर की एक नहर बनाई जा रही है। इसका काम पूरा हो चुका है। नहर के पास से वॉकिंग ट्रैक बनाया है। यह पूरी तरह से नो व्हीकल झोन होगा। उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए होगा। पार्क में ही छोटे-छोटे माकेर्ट, केंटिन के लिए भी स्थान तय किया है।
1 से लेकर 3 हेक्टेयर के 108 प्लॉट

इंडस्ट्रीयल पार्क में कुल 108 इंडस्ट्रीयल प्लॉट उद्योग लगाने के लिए आरक्षित किए हैं। एक से लेकर 3 हेक्टेयर साइज के यह प्लॉट होंगे। एक हेक्टेयर के 27 प्लॉट हैं, जबकि 2 हेक्टेयर के 26 प्लॉट हैं। बाकी प्लॉट 3 हेक्टेयर के हैं। पार्क में करीब एक लाख 10 हजार पौधे लगाने की योजना है। 40 हजार से अधिक पौधे पार्क की बाउंड्रीवॉल के बाहर लगाएंगे। पार्क में औद्योगिक विकास के अलावा स्कूल, अस्पताल, पुलिस स्टेशन, पेट्रोल पम्प, कन्यूनिटी हॉल सहित मॉल बनाने के लिए भी स्थान तय किए हैं।

Home / Indore / खुशखबर : देश में यहां 17 कंपनियां कर रही 200 करोड़ का निवेश, पांच हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो