scriptCBSE स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस पर बढ़ा असमंजस | confusion increased over online classes in CBSE schools | Patrika News
इंदौर

CBSE स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस पर बढ़ा असमंजस

प्राथमिक कक्षा की बात करें तो एमपी बोर्ड की तुलना में सीबीएसई स्कूलों में कम विद्यार्थी पहुंच रहे हैं। ओसत उपस्थिति 80 फीसदी है।

इंदौरNov 25, 2021 / 08:33 pm

Faiz

News

CBSE स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस पर बढ़ा असमंजस

इंदौर. 100 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने के आदेश का इंदौर शहर के स्कूलों में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। 6वीं से 12वीं कक्षा में 70 से 80 फीसदी तक नियमित उपस्थिति दर्ज हो रही है तो वहीं, प्राथमिक कक्षाओं में ये आंकड़ा 50 फीसदी को भी नहीं छू पा रहा। इन कक्षाओं में उपस्थिति बढ़ाने के लिए शिक्षक अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए कह रहे है।


ये बच्चे पढ़ सकें इसलिए कई स्कूल अब भी ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लास भी लगा रहे हैं। डेढ़ महीने से स्कूल 50 फीसदी उपस्थिति के साथ ही संचालित हो रहे थे। सरकार से सौ फीसदी उपस्थिति से कक्षाएं लगाने की हरी झंडी मिलने के बाद माना जा रहा था कि फिर से स्कूलों में चहल-पहल लौट आएगी। ऑनलाइन क्लासेस बंद होने के भी आसार जताए गए। लेकिन, कई अभिभावक अब भी बच्चों को स्कूल भेजने से बच रहे है। बड़ी वजह कोरोना का डर बताया जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- ‘सरकार’ के सामने ब्यूरोक्रेसी पर भड़के विधायक, बोले- प्रमुख सचिव और कलेक्टर हमारी नहीं सुनते


शिक्षकों ने जब स्कूल नहीं आने वाले बच्चों के अभिभावकों से संपर्क किया तो ज्यादातर ने कोरोना का ही हवाला दिया है। दरअसल, स्कूल भले ही पूरी क्षमता से खुल गए हैं लेकिन, बच्चों की ऑफलाइन क्लास के लिए सहमति पत्र अनिवार्य है।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ी कार्रवाई शुरु : ट्रैफिक बिगाड़ने वाले ऑटो होंगे बंद


ये है व्यवस्था

बह एमपी बोर्ड के 30 प्रतिशत स्कूल सोमवार से सौ फीसदी क्षमता से जल गए है। फिलहाल, वैकल्पिक दिन पढ़ाई हो रही है। दो-चार दिन में इन स्कूलों में भी सभी बच्चे एक साथ पढ़ेंगे। बच्चों को सूचना देना, स्कूलों में व्यवस्थाएं आदि कारणों के चलते दो-चार दिन में स्कूल खुलेंगे।

 

NSUI कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, प्रदेश सचिव समेत कई घायल, देखें वीडियो…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85vnon

Home / Indore / CBSE स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस पर बढ़ा असमंजस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो