script मनमानी पर लगाम: चौराहे से 50 मीटर होगा सिटी बसों का स्टॉप | Control on arbitrariness: Stop of city buses will be 50 meters from th | Patrika News

मनमानी पर लगाम: चौराहे से 50 मीटर होगा सिटी बसों का स्टॉप

locationइंदौरPublished: Jan 05, 2024 05:55:55 pm

Submitted by:

Mohammad rafik

कहीं भी खड़ी होने वाली बसों से लगने वाले ट्रैफिक जाम से शहर को मिलेगी निजात

मनमानी पर लगाम: चौराहे से 50 मीटर होगा सिटी बसों का स्टॉप
मनमानी पर लगाम: चौराहे से 50 मीटर होगा सिटी बसों का स्टॉप
इंदौर. सिटी बसें यात्रियों को बैठाने के लिए कहीं भी खड़ी हो जाती हैं, जिससे ट्रैफिक में परेशानी होती है। अब इन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से शहर के 82 चौराहों पर 50 मीटर की दूरी पर बस स्टॉप की मार्किंग की जाएगी। सिटी बसें इन्हीं स्टॉप पर रुकेंगी। मार्किंग का काम जल्द शुरू किया जाएगा।ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए हुई बैठकों में सिटी बसों की मनमानी का मामला उठा था। पुलिस अफसरों ने सिटी बसों के कहीं भी खड़े होने की बात कही थी। तय हुआ है कि शहर में बस स्टॉप की मार्किंग की जाएगी, ताकि बसें वहीं खड़ी हों। एआइसीटीएसएल प्रबंधन इसके पालन की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। नगर निगम व ट्रैफिक पुलिस के अफसरों ने शहर के चौराहों व मुख्य मार्गों का दौरा किया।
निगम और ट्रैफिक पुलिस रखेगी नजर

एआइसीटीएसएल के सीइओ मनोज पाठक के मुताबिक, शहर के 82 चौराहों के पास 50 मीटर की दूरी पर मार्किंग करने की प्लानिंग बनाई है। जहां सिटी बस स्टॉप बने हैं, उसके सामने की ओर मार्किंग की जाएगी। जहां स्टॉप नहीं बने हैं, वहां मार्किंग ही बस स्टॉप होगा। एआइसीटीएसएल की टीम बस स्टॉप पर खड़ी रहकर व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। बस स्टॉप के आसपास अन्य वाहन कब्जा न करें, इसकी व्यवस्था निगम और ट्रैफिक पुलिस करेगी।
600 स्टॉप बनाने की योजना

शहर में करीब 300 सिटी बसों के लिए 104 बस स्टॉप हैं। अधिकांश बस स्टॉप खस्ताहाल हैं। अब करीब 600 नए बस स्टॉप बनाने की योजना है, जिसके लिए बजट की व्यवस्था की जा रही है।
चौराहे पर खड़ी बसों से सिग्नल पर लग जाती है लाइन

सिटी बसों के कारण दिन में कई बार चौराहों पर ट्रैफिक जाम होता है। सिटी बस चालक चौराहा पार करते ही यात्रियों के बसें खड़ी कर देते हैं। इससे पीछे से आने वाला ट्रैफिक अटक जाता है। बस यात्रियों को लेकर रवाना होती है तब तक बीच चौराहे पर वाहन उलझते रहते हैं। सिग्नल पार करने की आपाधापी में हादसों की भी आशंका रहती है। चौराहे से 50 मीटर आगे स्टॉप बनाने से जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो