scriptउठाएं कार-बाइक और पहुंच जाएं यहां, घने जंगल में नाइट सफारी के साथ टेंट में रूकने का भी लुत्फ | Hanuwantiya like tent city and night safari in Umrikheda Indore | Patrika News
इंदौर

उठाएं कार-बाइक और पहुंच जाएं यहां, घने जंगल में नाइट सफारी के साथ टेंट में रूकने का भी लुत्फ

एमपी में टूरिस्टों के लिए कई नई सुविधाएं दी जा रही हैं। इंदौर में तो हनुवंतिया की तर्ज पर उमरीखेड़ा को विकसित किया जा रहा है। यहां नाइट सफारी के साथ टेंट सिटी भी बनाई जा रही है जिसके लिए वन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। यहां 2 टेंट से शुरुआत होगी।

इंदौरJan 26, 2024 / 08:49 am

deepak deewan

umrikhera.png

नाइट सफारी के साथ टेंट सिटी भी

एमपी में टूरिस्टों के लिए कई नई सुविधाएं दी जा रही हैं। इंदौर में तो हनुवंतिया की तर्ज पर उमरीखेड़ा को विकसित किया जा रहा है। यहां नाइट सफारी के साथ टेंट सिटी भी बनाई जा रही है जिसके लिए वन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। यहां 2 टेंट से शुरुआत होगी।

हनुवंतिया की तर्ज पर इंदौर से 14.15 किलोमीटर दूर वन क्षेत्र उमरीखेड़ा को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना वन विभाग ने तैयार की है। उमरीखेड़ी में हनुवंतिया की तरह टेंट सिटी बनाने की प्लानिंग है। दो टेंट से इसकी शुरुआत कर रहे हैं। जल्द ही यहां नाइट सफारी भी शुरू होगी।

यह भी पढ़ेंः क्यों पड़ी नई मूर्ति की जरूरत, कहां रखेंगे रामलला की पुरानी प्रतिमा, जानें बड़ा अपडेट

उमरीखेड़ी करीब 200 हेक्टेयर में फैला वन क्षेत्र है। यहां पहाड़, हरियाली के बीच वन्य जीव भी नजर आते हैं। वन विभाग ने यहां एडवेंचर्स और इको पार्क भी बनाया है। वॉकिंग ट्रैक भी है।

इंदौर के लोगों में वीकेंड में शहर के बाहर हरियाली के बीच पिकनिक मनाने का ट्रेंड है। हनुवंतिया में टेंट सिटी का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है, इसलिए स्थानीय लोगों के लिए उमरीखेड़ी में टेंट सिटी की योजना बनाई है। दो टेंट से शुरुआत होगी। अभी शनिवार.रविवार को यहां काफी लोग आते हैं। नाइट सफारी की योजना पर काम चल रहा है। इसके लिए वाहन की सुविधा रहेगी। यहां आने वालों की सुरक्षा, भोजन.व्यवस्था की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः बिना लोहे के बना राम मंदिर फिर भी एक हजार साल तक मरम्मत की जरूरत नहीं, कैसे होगा ये चमत्कार…

डीएफओ महेंद्रसिंह सोलंकी के मुताबिक, डीपीआर बनने के बाद तेजी से काम होने की उम्मीद है। उमरीखेड़ा में पहाड़ी तक पर्यटकों के जाने के लिए रास्ता बनाया जाएगा। अभी बाहर ही वाहन पार्क करना पड़ते हैं। रास्ते बनने से सुविधा रहेगी।

रालामंडल में होंगे सुरक्षा प्रबंध
रालामंडल को भी विकसित करने के लिए काम हो रहा है। यहां नाइट सफारी शुरू हुई थी, जो फिलहाल बंद है। इसकी समीक्षा की जा रही है। यहांं नए वाहन व अन्य सुरक्षा प्रबंधों के साथ जल्द ही फिर से नाइट सफारी शुरू होगी। इंटरप्रिटेशन सेंटर का काम भी चल रहा है।

Hindi News/ Indore / उठाएं कार-बाइक और पहुंच जाएं यहां, घने जंगल में नाइट सफारी के साथ टेंट में रूकने का भी लुत्फ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो