scriptHeat Wave: भीषण गर्मी से ब्लास्ट का खतरा… ट्रांसफार्मरों को लगाए जा रहे कूलर | Heat Wave: Coolers installed in transformers in Indore | Patrika News
इंदौर

Heat Wave: भीषण गर्मी से ब्लास्ट का खतरा… ट्रांसफार्मरों को लगाए जा रहे कूलर

Heat Wave: मध्य प्रदेश के इंदौर में इंसानों को ही नहीं, ट्रांसफार्मरों को भी कूलर की ठंडी हवा खिलाई जा रही है। बिजली विभाग ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि ट्रांसफार्मर ठंडे रहें और बिजली भी बाधित न हो।

इंदौरMay 24, 2024 / 12:47 pm

Ashtha Awasthi

Heat Wave

Heat Wave

Heat Wave: शहर में इस समय रिकार्डतोड़ गर्मी की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में बिजली संसाधनों की हिफाजत और परफॉर्मेंस के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। शहर अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा ने बताया, प्रबंध निदेशक अमित तोमर के निर्देशानुसार गुरुवार को एलआइजी स्थित 33/11 केवी ग्रिड पर दो जंबो कूलर लगाए गए।
ये भी पढ़ें: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, आने वाला है तेज आंधी-तूफन, 23 घंटे होगी प्री-मानसून बारिश

इसी तरह अन्य ग्रिडों पर भी पंखे और कूलर का विशेष इंतजाम किया है। ग्रिडों पर अर्थिंग के लिए बोरिंग, हैंडपप, नल के पानी से व्यवस्था है। जहां पानी की कमी है वहां 3 हजार लीटर के टैंकर भरकर अर्थिंग के लिए पानी दिया जा रहा है। चुनिंदा ऐसे ट्रांसफॉर्मर जहां लोड ज्यादा है वहां भी अर्थिंग के लिए सतत पानी पहुंचा रहे हैं, ताकि नमी बनी रहे। पांचों कार्यपालन यंत्री वायरलेस सेट पर सूचनाओं का आदान-प्रदान कर रहे हैं।

इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ , पारा 44.50

प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बीच 10 जिलों में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया। गुरुवार को गुना 46.6 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा। मौसम विभाग ने हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। इंदौर में 8 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा 44.5 डिग्री पहुंच गया। सागर में शिव मंदिरों में महादेव को जलमग्न कर ठंडे पकवानों का भोग लगाया गया।
देव नागेश्वर शिवालय के पुजारी पंकज पंडा ने बताया परंपरानुरूप हर साल भगवान शिव को शीतलता प्रदान करने के लिए उन्हें जलमग्न कर शीतल भोग व पकवान अर्पित किए जाते हैं।

Hindi News/ Indore / Heat Wave: भीषण गर्मी से ब्लास्ट का खतरा… ट्रांसफार्मरों को लगाए जा रहे कूलर

ट्रेंडिंग वीडियो