scriptDELHI को क्यों MINI BOMBAY बनाना चाहते हैं BJP सांसद गौतम गंभीर, इंदौर से मांगी मदद | Indore news: BJP MP Gautam Gambhir wants to be delhi as mini bombay | Patrika News
इंदौर

DELHI को क्यों MINI BOMBAY बनाना चाहते हैं BJP सांसद गौतम गंभीर, इंदौर से मांगी मदद

सांसद गौतम गंभीर ने MP के अफसरों से मांगी मदद दिल्ली के लिए मदद, कमलनाथ के मंत्री बोले-‘ इनकी पूरी मदद करें’।

इंदौरAug 26, 2019 / 03:36 pm

Faiz

mp gautam gambhir news

DELHI को क्यों MINI BOMBAY बनाना चाहते हैं BJP सांसद गौतम गंभीर, इंदौर से मांगी मदद

इंदौर/ दिल्ली से सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर की सफाई व्यवस्था से खासे प्रभावित हैं। इसी के चलते उन्होंने मिनी बॉम्बे के अफसरों से सफाई व्यवस्था को लेकर मदद मांगी है। गौतम गंभीर अपने निर्वाचन क्षेत्र यानी पूर्वी दिल्ली को इंदौर की तर्ज पर साफ रखना चाहते हैं। गौतम गंभीर ने इंदौर की सफाई की तर्ज पर ही यहां की नगर निगम के अधिकारियों से सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के तरीकों को लेकर सुझाव मांगा है।


गंभीर इसलिए हुए इंदौर से प्रभावित

मिनी बॉम्बे और आर्थिक राजधानी का खिताब हासिल करने वाला इंदौर पिछले तीन सालों से सफाई के मामले में भी देश के सबसे क्लीन शहर का खिताब अपने नाम किये हुआ है। ये इंदौर शहर ही नहीं बल्कि, मध्य प्रदेश के लिए भी गौरव की बात है। देश विदेश से आए सेलिब्रिटीज़ यहां की सफाई व्यवस्था को सराहते नज़र आ ही जाते हैं। इससे पहले राजधानी भोपाल, मुबई समेत देश के कई अन्य शहर इंदौर की तर्ज पर सफाई व्यवस्था पर शहर की नगर निगम से सुझाव लेते रहे हैं। इसी कड़ी में अब पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम भी जुड़ गया है।

 

शहर की सड़कों पर टहल रहा था दस फिट लंबा मगरमच्छ, वीडियो हुआ वायरल

[typography_font:14pt;” >नगर निगम कमिश्नर को बुलाया दिल्ली

गंभीर अपने निर्वाचन क्षेत्र के गाजीपुर इलाके के कचरे की समस्या से काफी परेशान हैं। इसका कारण ये है कि, उन्होंने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान गाजीपुर से कचरा पहाड़ हटाने का मुद्दा अपने एजेंडे में सबसे ऊपर रखा था। अब चुनाव जीतने के बाद इस समस्या का निराकरण उनकी टीम के लिए पहली प्राथमिकता है। गंभीर की टीम इस समस्या के समाधान के लिए संभावनाओं की तलाश में जुटी हुई है। इस दौरान उन्हें सफाई व्यवस्था के मामले इंदौर मॉडल ने काफी प्रभावित किया। इसी के चलते गौतम गंभीर ने इंदौर नगर निगम कमिश्नर आशीष सिंह से संपर्क करके उन्हें दिल्ली आमंत्रित किया है। वो चाहते हैं कि इंदौर नगर निगम की टीम अपने अनुभव और काम का तरीका गाजीपुर के अफसरों को दे।


इसलिए गंभीर ने इंदौर को चुना

गंभीर चाहते हैं कि, गाजीपुर लैंडफिल साइट को ख़त्म करके वहां हरियाली की जाए, लेकिन दिल्ली की बढ़ती आबादी के कारण इस समस्या से पार पाना सांसद के लिए संभव नहीं हो पा रहा है। इसीलिए गौतम गंभीर ने इंदौर नगर निगम के अफसरों से गाजीपुर से कचरा खत्म करने को लेकर सुझाव मांगा है। दरअसल, इंदौर नगर निगम ने शहर के बीचों बीच स्थित कचरा घर से 13 लाख टन कचरा ख़त्म करके उस स्थान पर बगीचा बना दिया है। अब वहां गोल्फ कोर्स बनाने की तैयारी है।

गौतम गंभीर की ओर से किये गए निवेदन के बाद मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार भी काफी उत्साहित नज़र आ रही है। नगर निगम कमिश्नर को आए फोन को गंभीरता से लेते हुए नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने इंदौर नगर निगम से बीजेपी सांसद को पूरा सहयोग करने की बात कही है। जयवर्धन सिंह ने कहा कि, उनका उद्देश्य है कि, देशभर में सफाई के मामले में इंदौर मॉडल को लागू किया जाए। सिंह ने बताया कि, इंदौर सफाई के मामले में देश-विदेश को प्रभावित कर रहा है ये बड़े गौरव की बात है। हम चाहते हैं कि, देशभर में सफाई के लिए इंदौर मॉडल लागू हो और ये उसी की शुरुआत है।

Home / Indore / DELHI को क्यों MINI BOMBAY बनाना चाहते हैं BJP सांसद गौतम गंभीर, इंदौर से मांगी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो