scriptअब गूगल पर सर्च होंगे इंदौर के पेड़ | ndore tree will now be search on Google | Patrika News
इंदौर

अब गूगल पर सर्च होंगे इंदौर के पेड़

नगर निगम गिनती करवाकर लगाएगा टैग, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हो रहा काम

इंदौरOct 09, 2018 / 11:11 am

Uttam Rathore

Indore tree

अब गूगल पर सर्च होंगे इंदौर के पेड़

इंदौर.
आपने पेड़ों की गणना होते तो देखी होगी, लेकिन सर्चिंग पोर्टल गूगल पर पेड़ों की जानकारी नहीं देखी होगी। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद के बीच अब एक नया काम किया जा रहा है।
यह काम नगर निगम करने जा रही है। पेड़ों की गिनती करने के साथ पूरा डाटा गूगल पर डालने के साथ एक मोबाइल एप भी बनाया जाएगा। इसके जरिए सर्च करने पर पेड़ का पूरा डाटा आ जाएगा। शहर के पेड़ों की गिनती के साथ सर्चिंग के लिए टैग लगाने का ठेका देने के लिए टेंडर जारी हो गए हैं।
पेड़ों को बचाने के लिए
निगम अफसरों की मानें तो शहर में वर्तमान में स्थित पेड़ों को बचाने के लिए यह एक अनोखी मुहिम प्रारंभ की गई है। शहरी क्षेत्र में स्थित हर एक पेड़ पर जिओ टैग लगाया जाएगा। इस टैग में उस पेड़ के बारे में उम्र, प्रजाति आदि की पूरी जानकारी रहेगी और कोई भी व्यक्ति गूगल के माध्यम से उस पेड़ की जानकारी कहीं से भी ले सकेगा।
देख सकेंगे एप के जरिए भी
निगम मोबाइल एप भी बनाएगी। इसके माध्यम से लोग अपने द्वारा लगाए गए पौधे को पेड़ बनता देख सकेंगे। साथ ही पता कर सकेंगे कि उसकी क्या स्थिति है? कितना बड़ा हुआ और सूखा तो नहीं। एप के जरिए कभी भी पेड़ को देखा जा सकेगा।
बेतरतीब तरीके से कटिंग
एक तरफ निगम पेड़ बचाने के लिए इतना बड़ा काम कर रही है, वहीं दूसरी तरफ खुद विकास कार्य के नाम पर बेतरतीब तरीके से पेड़ों की बलि भी ले रही है। निगमायुक्त आशीष सिंह ने आदेश जारी कर रखा है कि विकास कार्य में बाधित पेड़ को काटने से पहले दूसरी जगह ट्रांसप्लांट करने का प्रयास करें या फिर विकास कार्य की ऐसी योजना बनाएं कि बिना पेड़ काटे काम हो जाए। निगम अफसरों और इंजीनियरों ने इस आदेश को ताक पर रख दिया है। इसका पालन किए बगैर पेड़ काट दिए जाते हैं, जो कि हरे-भरे रहते हैं। आयुक्त ने बहुत ही जरूरी स्थिति में पेड़ काटने के निर्देश दे रखे हैं, लेकिन पालन नहीं हो रहा है।

Home / Indore / अब गूगल पर सर्च होंगे इंदौर के पेड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो